शेन वॉर्न का सनसनीखेज दावा, पाकिस्‍तानी क्रिकेटर ने की थी रिश्‍वत की पेशकश, कहा था- हमारे घर जला दिए जाएंगे

नई दिल्‍ली. ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज गेंदबाज शेन वॉर्न (ShaneWarne) क्रिकेट के मैदान पर जितना सुर्खियों में रहे. मैदान के बाहर भी उतने ही निजी जिंदगी को लेकर चर्चा में रहे. करियर के दौरान विवादों में रहने वाले वॉर्न संन्‍यास के बाद भी इससे पीछा नहीं छुड़ा पाए. एक बार फिर वो चर्चा में हैं और इस बार मैच फिक्सिंग को लेकर उन्‍होंने सनसनीखेज दावा किया है. उन्‍होंने दावा किया है कि पाकिस्‍तान के खिलाफ मैच के दौरान उन्‍हें रिश्‍वत का ऑफर दिया गया था.

उनका कहना है कि मैच में खराब प्रदर्शन करने के लिए उन्‍हें कहा गया था. अमेजन प्राइम पर आने वाली डॉक्‍यूमेंट्री शेन में उन्‍होंने इसका खुलासा किया. उन्‍होंने कहा है कि 1994 में कराची में पाकिस्‍तान (Australia vs Pakistan) के खिलाफ खेले गए टेस्‍ट मैच के चौथे दिन उन्‍हें 2 लाख 76 हजार डॉलर की रिश्‍वत की पेशकश की गई थी और ये ऑफर पाकिस्‍तानी कप्‍तान सलीम मलिक (Salim Malik ) ने दिया था. सलीम मलिक ने उनसे कहा था कि उन्‍हें मुझसे मिलना है. वॉर्न ने कहा कि हमें पूरा भरोसा था कि हम मेजबान को हरा देंगे.

‘हम घर में ही हार गए तो हमारे घर जला दिए जाएंगे’

दिग्‍गज गेंदबाज ने कहा कि वो मलिक से मिले भी और दोनों बैठकर मैच को लेकर बात करने लगे. मैंने कहा कि हां मुझे लगता है कि कल हम जीत जाएंगे. इसके बाद पाकिस्‍तानी क्रिकेटर ने कहा कि हम नहीं हार सकते. आप नहीं जानते कि अगर हम घर में ही हार गए तो हमारे घर जला दिए जाएंगे. वॉर्न ने कहा कि इसके बाद मलिक ने मुझे और मेरे साथी खिलाड़ी टीम को रिश्‍वत ऑफर की. साथ ही मुझे वाइड डालनेके लिए कहा गया.

वॉर्न ने कहा कि मलिक की इस बात को सुनकर वो हैरान रह गए और उन्होंने पाकिस्‍तानी खिलाड़ी को कहा कि नहीं, हम तुमको हराएंगे. इसकी जानकारी कप्‍तान मार्क टेलर, कोच बॉब टेलर को दी और मैच रेफरी तक भी यह बात पहुंची. साल 2000 में मलिक पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया था.