कांगड़ा: भारी बारिश में टूटकर गिरा चक्की पुल, पंजाब-हिमाचल रेल लाइन हुई ठप

कांगड़ा. भारतीय रेलवे लाइन की ऐतिहासिक धरोहर पठानकोट-कांगड़ा जोगेंद्रनगर रेलवे ट्रैक एक बार फिर से ठप हो गया है. दरअसल भारी बरसात के कारण चक्की के पास एक रेलवे पुल बाढ़ की भेंट चढ़ गया. यह चक्की पुल बेहद पुराना और पंजाब से हिमाचल तक रेलवे ट्रैक को जोड़ने वाला एकमात्र पुल था.

जानकारी के मुताबिक, पंजाब की ओर से पहले से ही क्षतिग्रस्त हिस्सा अब पूरी तरह से बाढ़ की चपेट में आकर बह गया है. इससे पहले भी इस पुल पर कई बार चक्की खड्ड का पानी ओवरफ्लो होता रहा है, लेकिन वक़्त रहते इस पुल की सुध नहीं ली गई. अब बीते 24 घंटों से जारी भारी बरसात के कारण आज ये पुल बाढ़ की भेंट ही चढ़ गया.
काबिले गौर है कि पंजाब से हिमाचल को जोड़ने वाला ये एकमात्र रेलवे ट्रैक है, जिसे मौजूदा सरकार ने चौड़ीकरण करवाने को लेकर कई बार हवाई सर्वे करवाए और बाद में इसे ऐतिहासिक धरोहर डिक्लेयर करते हुए इसे अपने हाल पर छोड़ दिया.

आज अपनी जीर्ण-शीर्ण अवस्था में पहुंच चुकी ये ऐतिहासिक धरोहर इसी तरह से अलग-अलग हिस्सों में कट फट रही है. मगर इसे वक़्त रहते रिपेयर कराने पर किसी का भी ध्यान नहीं जा रहा. नतीजतन कभी ट्रैक के हिस्से तो कभी पुल बाढ़ की चपेट में आ रहे हैं.