असमाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्यवाही: एडीजी

आदतन अपराधियों के खिलाफ पुलिस करेगी जिला बदर एवं प्रतिबंधात्मक कार्यवाही
ग्वालियरः आज पुलिस कन्ट्रोल रूम ग्वालियर सभागार में एडीजी ग्वालियर डी. श्रीनिवास वर्मा एवं एसएसपी अमित संाघी द्वारा ग्वालियर जिले के समस्त राजपत्रित अधिकारियों तथा थाना प्रभारियों की नगरीय निकाय चुनाव 2022 को दृष्टिगत रखते हुए बैठक ली गई। चुनाव आचार संहिता लगने के बाद थाना क्षेत्र में की गई प्रतिबंधात्मक एवं माईनर एक्ट की कार्यवाहियों की समीक्षा की गई तथा नगरीय निकाय चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिये की जा रहीं तैयारियों के संबंध में उपस्थित अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की। बैठक में एडीजीपी ग्वालियर जोन द्वारा उपस्थित अधिकारियों को निर्देषित करते हुए कहा कि महिला एवं एससी/एसटी अपराधों की विवेचना समयसीमा में पूर्ण की जाना चाहिए तथा विवेचना का स्तर उच्च श्रेणी का होना चाहिए। उन्होने कहा कि आगामी समय में विवेचना का स्तर सुधारने के उद्देष्य से ग्वालियर पुलिस द्वारा जिले के समस्त थाना प्रभारियों एवं विवेचकों के लिये प्रषिक्षण कार्यषाला का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें विधि विषेषज्ञों द्वारा कानूनी प्रावधानों में हुए संषोधनों के संबंध में जानकारी दी जावेगी। इस अवसर पर उन्होने कहा कि विवेचकों को विवेचना के दौरान किस-किस प्रक्रिया का पालन करना है इसके संबंध में न्यायालय द्वारा जारी दिषा निर्देषों का पालन करना चाहिए। एडीजीपी ग्वालियर जोन ने उपस्थित थाना प्रभारियों को निर्देषित किया कि अपने-अपने थाना क्षेत्र में ऐसे व्यक्तियों को चिन्हित किया जाए जो कि चुनाव प्रक्रिया में व्यवधान उत्पन्न कर सकते हैं, ऐसे लोगों के विरूद्व प्रभावी प्रतिबंधात्मक कार्यवाही कराया जाना सुनिष्चित करें। एडीजीपी ग्वालियर जोन द्वारा उपस्थित अधिकारियों को निर्देषित किया कि न्यायालय में प्रस्तुत की जाने वाली केस डायरियों का राजपत्रित अधिकारी द्वारा पूर्व में ही अवलोकन कर लेना चाहिए, उसके बाद ही केस डायरियों को माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत करना चाहिए।

एसएसपी ने पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिये ग्वालियर पुलिस के समस्त राजपत्रित अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को बधाई दी तथा नगरीय निकाय चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए अवैध शराब तथा अवैध हथियारों के विरूद्ध अभियान चलाकर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। एसएसपी ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों से कहा कि नगरीय निकाय चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए अपने-अपने थाना क्षेत्र के आदतन अपराधियों के खिलाफ वाउण्ड ओवर की कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें जिससे असमाजिक तत्व चुनाव के दौरान व्यवधान पैदा न कर सकें। उन्होने कहा कि सभी पुलिस अधिकारी अपने-अपने थाना क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों का भ्रमण करेें और क्षेत्र में आम लोगों से संवाद कायम करें। महिला/एससीएसटी के प्रकरणों के समयसीमा में निकाल कराने के भी निर्देश दिये गये। पुलिस अधीक्षक ग्वालियर द्वारा गुम नावालिग बालिकाओं के प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए त्वरित कार्यवाही करने के निर्देष थाना प्रभारियों को दिये।
आज आयोजित बैठक में एएसपी शहर (मध्य/यातायात) अभिनव चौकसे, शहर (दक्षिण) श्रीमती मृगाखी डेका, गजेन्द्र बर्धमान, एएसपी (पूर्व/अपराध) राजेष डण्डोतिया के अलावा समस्त राजपत्रित अधिकारी एवं शहर व देहात के समस्त थाना प्रभारीगण उपस्थित रहेे।