कुलदीप बिश्नोई के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी कांग्रेस, हरियाणा राज्यसभा चुनाव में की थी क्रॉस वोटिंग

कांग्रेस हरियाणा में राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले अपने विधायक कुलदीप बिश्नोई को सीडब्ल्यूसी (विशेष आमंत्रित) की सदस्यता से हटाने और उन्हें पार्टी से निलंबित करने की कार्रवाई करेगी. न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि बिश्नोई की विधानसभा सदस्यता रद्द करने के लिए हरियाणा असेंबली के स्पीकर को कांग्रेस की ओर से पत्र भी लिखा जाएगा. गौरतलब है कि शुक्रवार को हरियाणा में राज्यसभा की 2 सीटों के लिए हुए चुनाव में हिसार के आदमपुर से कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई ने कांग्रेस प्रत्याशी अजय माकन के विरोध में वोट किया था.

उन्होंने भाजपा समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी कार्तिकेय शर्मा के पक्ष में मतदान किया. कांग्रेस के 1 विधायक का वोट रद्द हो गया, जिससे अजय माकन को 31 में से 29 वोट ही मिले और वह चुनाव हार गए. राज्यसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद कुलदीप बिश्नोई ने एक ट्वीट के जरिए कांग्रेस से बगावत करने का संदेश भी दिया. उन्होंने शायराना अंदाज में लिखा, ‘फन कुचलने का हुनर आता है मुझे, सांप के खौफ से जंगल नहीं छोड़ा करते.’

क्यों खफा हैं कुलदीप बिश्नोई?

कुमारी सैलजा के हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद कुलदीप बिश्नोई प्रदेशाध्यक्ष बनने की दौड़ में शामिल थे. लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्‌डा अपने बेटे और राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्‌डा को पीसीसी चीफ बनाना चाहते थे. लेकिन राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका में होने के नाते दीपेंद्र हुड्डा हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष नहीं बन सके. कुलदीप बिश्नोई का खेल बिगाड़ने के लिए भूपेंद्र हुड्‌डा ने दलित नेता उदयभान के नाम का प्रस्ताव आलाकमान के सामने भेज दिया और अपनी बात मनवाने में कामयाब भी रहे. कुलदीप तब से ही नाराज चल रहे थे.