ट्रंप ने मंजूर किया किम जोंग उन का न्योता, मई में होगी मुलाकात

उत्‍तर कोरिया और अमेरिका के बीच बिगड़ते रिश्‍तों के बीच खबर है कि किम जोंग उन और डोनाल्‍ड ट्रंप जल्‍द ही मुलाकात करेंगे. व्‍हाइट हाउस ने बताया कि मई में ट्रंप, किम जोंग उन से मुलाकात करेंगे. खबरों के मुताबिक, किम जोंग ने भविष्‍य में परमाणु बम और मिसाइल परीक्षण नहीं करने का आश्‍वासन दिया है.

उत्‍तर कोरिया जिस तरह से लगातार परमाणु परीक्षण कर रहा था उसके बाद कई बार अमेरिका की ओर से उत्‍तर कोरिया को चेतावनी दी जा रही थी. हालांकि अब मई में दोनों ही देशों के बीच बैठक होने जा रही है. बैठक से पहले उत्‍तर कोरिया की ओर से आश्‍वासन दिया गया है कि वह किसी भी तरह का परमाणु परीक्षा या फिर किसी भी तरह का मिसाइल परीक्षण नहीं करेगा.

किम जोंग के दूसरे देशों में जाने को लेकर कई तरह के प्रतिबंध हैं. इसलिए किम के बाहर जाने को लेकर सीमित विकल्प हैं. डोनल्ड ट्रंप भी नॉर्थ कोरिया नहीं जाएंगे. लिहाजा ऐसे में माना जा रहा है कि किम जोंग और ट्रंप की मुलाक़ात नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया के बॉर्डर पर होगी.

अंतर्राष्ट्रीय कानूनों को न मानने और मानवाधिकारों के दुरुपयोग के चलते उत्तर कोरिया पिछले कई दशक से अंतरराष्ट्रीय स्तर अलग-थलग पड़ा है. उत्तर कोरिया का कहना है कि उनका अस्तित्व खतरे में है. लिहाजा पिछले कुछ समय में उत्तर कोरिया ने छह बार न्यूक्लियर टेस्ट किए हैं. पिछले महीने साउथ कोरिया में विंटर ओलंपिक के दौरान ट्रंप और किम जोंग की बीच मुलाकात को लेकर कूटनीति प्रयास शुरू हुए. इसके बाद पिछले हफ्ते साउथ कोरियाई प्रतिनिधिमंडल ने प्योंगयांग में किम जोंग के साथ ऐतिहासिक बातचीत की. किम जोंग बातचीत के लिए तैयार हो गए. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चुंग इउई- योंग ने ट्रंप और उनकी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के साथ मुलाकात के बाद इसकी घोषणा की. बयान पढ़ते हुए चुंग ने कहा ‘‘ उत्तर कोरियाई के नेता ने जितनी जल्दी संभव हो सके, राष्ट्रपंति ट्रंप से मिलने की इच्छा जतायी है।’’

डोनल्ड ट्रंप ने इस मुलाकात को लेकर एक ट्वीट भी किया है. उन्होंने ट्वीट में लिखा है "किम जोंग उन ने न सिर्फ़ परमाणु कार्यक्रम रोकने, बल्कि निरस्त्रीकरण के बारे में बात की है. साथ ही इस दौरान उत्तर कोरिया कोई मिसाइल परीक्षण नहीं करेगा. अच्छी प्रगति हुई है, लेकिन प्रतिबंध तब तक जारी रहेंगे जब तक कि कोई स्थाई समझौता नहीं हो जाता. मुलाक़ात की योजना है."