तीन राज्यों में कार्ति चिदंबरम के ठिकानों पर CBI का छापा, कांग्रेस नेता का ट्वीट- अब तो मैं गिनती भूल गया

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) पहले से चल रहे एक मामले के संबंध में कांग्रेस नेता कार्ति चिदंबरम के ठिकानों (निवास और कार्यालय) की तलाशी ले रहा है. कांग्रेस नेता के कार्यालय ने एएनआई को यह जानकारी दी. बताया गया कि अवैध लेनदेन व आय से अधिक संपत्ति के एक पुराने मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो ने 17 मई को सुबह करीब 6 बजे पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति के दिल्ली, चेन्नई और मुंबई स्थिति 11 ठिकानों पर एक साथ छापे मारे.

सीबीआई की कार्रवाई पर प्रतिक्रिया देते हुए कार्ति चिदंबरम ने ट्वीट किया, ‘मैं गिनती भूल गया हूं, यह कितनी बार हुआ है? एक रिकॉर्ड होना चाहिए.’ सूत्रों की मानें तो केंद्रीय जांच एजेंसी ने कार्ति चिदंबरम के खिलाफ 2010-14 के बीच कथित विदेशी फंड प्राप्त करने को लेकर एक नया मामला दर्ज किया है.
एयरसेल-मैक्सिस समझौते एवं विदेशी निवेश सवंर्धन बोर्ड द्वारा आईएनएक्स मीडिया को 305 करोड़ रुपये का विदेशी कोष प्राप्त करने की मंजूरी दिलाने से जुड़े कई आपराधिक मामलों में कार्ति चिदंबरम जांच का सामना कर रहे हैं. यह विदेशी कोष उनके पिता पी. चिदंबरम के वित्त मंत्री रहते प्राप्त किया गया था. CBI ने INX Media के खिलाफ 15 मई, 2017 को एक एफआईआर दर्ज की थी.

आईएनएक्स मीडिया ग्रुप पर आरोप है कि 2007 में फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड (एफआईपीबी) की मंजूरी में कई तरह की अनियमितताएं बरतकर उसने 305 करोड़ रुपये का विदेशी फंड प्राप्त किया. जब कंपनी को विदेश निवेश प्राप्त करने की स्वीकृति दी गई थी, उस समय पी. चिदंबरम देश के वित्त मंत्री थे.