यूनाइटेड किंगडम में Eunice तूफान ने खूब मचाई तबाही, लाखों घरों की बिजली गुल

यूनाइटेड किंगडम में यूनिस तूफान (Storm Eunice) के कारण पैदा हुई अव्यस्था के बीच सैकड़ों-हजारों लोगों को बिजली आने का इंतजार है. ब्रिटेन और आयरलैंड में तूफान से हुए नुकसान और पैदा हुए व्यवधान के बाद साफ-सफाई, चीजों को फिर से ढर्रे पर लाने का काम शुरू हुआ है. इस तूफान में कम से कम चार लोगों की मौत हुई है.

मौसम विभाग ने बताया कि शुक्रवार को वाइट आइलैंड (Isle of Wight) पर हवा की रफ्तार 122 मील प्रति घंटा दर्ज की गई, जो इंग्लैंड में अब तक की सबसे तेज आंधी है. मौसम विभाग ने यूनिस तूफान को 32 साल पहले बर्न्स डे तूफान (Burns’ Day Storm) के बाद यूनाइटेड किंगडम में आया सबसे खराब तूफान बताया. बर्न्स डे तूफान में 47 लोगों की मौत हुई थी.

यूके में शुक्रवार की शाम करीब 435,000 घरों में बिजली गुल हो गई. सैकड़ों रेल सेवाएं और उड़ानें रद्द कर दी गईं और प्रमुख सड़कें बंद कर दी गईं. तूफान यूनिस के प्रभाव को लेकर सुरक्षा आशंकाओं के कारण मौसम विभाग ने लाखों लोगों से घर के अंदर ही रहने का आग्रह किया गया था. परिवहन सेवाएं बंद होने के कारण लोग यात्रा करने में भी असमर्थ रहे.

नेशनल रेल ने अपने बयान में कहा, “ग्रेट ब्रिटेन के अधिकांश मार्ग शनिवार की सुबह भी प्रभावित रहे, पूरे दिन व्यवधान जारी रहा.” यात्रियों को सूचित किया गया कि वे साउदर्न, टेम्सलिंक और ग्रेट नॉर्दर्न नेटवर्क सहित कई अन्य रूट पर यात्रा करने से बचें. इन मार्गों के दोपहर तक खुलने की उम्मीद जताई गई.

दक्षिण पश्चिम रेलवे ने अपने नेटवर्क में शनिवार सुबह के समय महत्वपूर्ण व्यवधान की उम्मीद जताई, जबकि ग्रेट वेस्टर्न रेलवे और ग्रेटर एंग्लिया सेवाएं लगभग 10 बजे तक निलंबित रहीं. तेज तूफान में उड़ने वाले मलबे के कारण ट्रेन नेटवर्क बाधित हो गया, जबकि इमारतों और घरों को नुकसान पहुंचा.