फिर एक बार योगी सरकार या...अगर आज हुए UP चुनाव तो कौन मारेगा बाजी? सर्वे से जानें जनता का मूड

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh News) में इस साल की शुरुआत में ही विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) है. यूपी विधानसभा चुनाव (UP Chuanv) की तैयारियां पूरी हो चुकी है और आयोग किसी भी वक्त चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. इस बीच उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh News) में इस बार फिर बनेगी योगी सरकार (Yogi Adityanath Sarkar) या सपा (SP) करेगी पलटवार, यह तो चुनाव के नतीजे ही बताएंगे, मगर अभी से सियासी हवाओं से सियासत की तस्वीर झलकने लगी है कि किसके पक्ष में हवा है. उत्तर प्रदेश के सियासी रण में कौन मारेगा बाजी और किसकी होगी हार, ऐसे ही कुछ सवालों को लेकर एक चुनावी सर्वे सामने आया है, जिसमें चौंकाने वाले आंकड़ें सामने आए हैं. एबीपी-सी-वोटर के सर्वे की मानें तो इस बार के चुनाव में भी भाजपा के पक्ष में माहौल बनता दिख रहा है, मगर सपा उसे बराबर की टक्कर देती दिख रही है.

एबीपी-सी वोटर के सर्वे में उत्तर प्रदेश की जनता से पूछा गया कि अगर आज चुनाव हुए तो उत्तर प्रदेश में कौन बाजी मारेगा, इसके जवाब में जो आंकड़े आए वह भाजपा के पक्ष में तो हैं हीं, मगर सपा के बढ़ते ग्राफ उसे थोड़े परेशान कर सकते हैं. दरअसल, सर्वे में शामिल करीब करीब 41 प्रतिशत लोगों ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी फिर से सत्ता में वापसी करेगी. वहीं, जनता के मूड में सपा के प्रति भी प्यार बढ़ता दिख रहा है. करीब 33 प्रतिशत लोगों ने समाजवादी पार्टी के पक्ष में अपनी राय दी.

यूपी में बसपा की सरकार बनेगी, इस पक्ष में महज 12 फीसदी लोग ही थे, वहीं 8 फीसदी लोगों का मानना है कि कांग्रेस सरकार बन सकती है. इसके अलावा, 6 फीसदी लोगों ने कहा कि कोई और दल बना सकता है. अगर जनता के मौजूदा मूड को ही देखा जाए तो भाजपा और सपा में महज 8 फीसदी का अंतर है. यानी सपा के पक्ष में भी हवा बनती दिख रही है. दावा किया गया है कि इस सर्वे में 12 हजार से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया है.

2017 विधानसभा चुनाव के नतीजे

बीते विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत हुई थी. उत्तर प्रदेश विधानसभा की 403 सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा को 325 सीटें मिली थी. वहीं कांग्रेस 7, सपा 47 और बसपा 19 सीटें जीतने में सफल हुई थी. इसके अलावा, रालोद के खाते में भी एक सीट गई थी और अन्य का 4 सीटों पर कब्जा रहा.