कपूरथला लिंचिंग मामले में गुरुद्वारे का केयरटेकर गिरफ्तार, पुलिस ने लगाया हत्या का चार्ज, CM बोले- बेअदबी का सबूत नहीं मिला

चंडीगढ़. पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी द्वारा कपूरथला में बेअदबी न होने के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए SGPC की पूर्व अध्यक्ष और कपूरथला के भूलथ हलके से शिरोमणि अकाली दल की उम्मीदवार बीबी जगीर कौर ने न्यूज18 को बताया कि हम गुरुद्वारे में दाखिल होने की घटना और ग्रंथी के बयान तक सीमित हैं, बाकी जांच का विषय है. लेकिन जो करीब 150 बेअदबियां हो चुकी हैं उनका मुख्यमंत्री ने क्या नतीजा निकाला?

पहले दिन से ही इस मामले में पुलिस और भीड़ की कार्रवाई पर सवाल उठाये जा रहे थे. घटना के तुरंत बाद सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो से एक बात तो साफ तौर पर दिखाई दे रही थी कि आरोपी युवक कोई पेशेवर अपराधी नहीं था. करीब 20 साल की उम्र वाले युवक से पूछताछ के वीडियो में खुद शिकायतकर्ता अमरजीत ने बताया कि उसने युवक को पहली बार घटनास्थल पर चोरी-चोरी रोटियां खाते हुए देखा. हाल ही में हुई बेअदबी के प्रयास की घटनाओं को देखते हुए युवक को पकड़ा गया.

वायरल वीडियो में कुछ लोग युवक से पूछताछ करते दिखाई दिए, लेकिन मानसिक तौर पर अविकसित प्रतीत हो रहा युवक कुछ भी नहीं बता पा रहा था. इस दौरान खुद अमरजीत ने वीडियो में बताया कि बेअदबी नहीं हुई. लेकिन फिर भी भीड़ ने पुलिस की मौजूदगी में कानून को अपने हाथ में लिया और युवक की बेरहमी से हत्या कर दी. जिसका खुलासा पोस्टमॉर्टेम रिपोर्ट में भी हुआ.

रिपोर्ट के मुताबिक युवक के शरीर पर 30 जगह गहरी चोट के निशान पाए गए हैं. पुलिस ने वीडियो में दिखाई दे रहे अमरजीत की शिकायत पर 295-A के तहत धार्मिक भावनाओं को आहत करने का मामला मृतक के खिलाफ दर्ज किया था. हालांकि शुरू से ही पुलिस मान कर चल रही थी कि मामला बेअदबी का नहीं है, लेकिन फिर भी पुलिस ने मामला बेअदबी का ही दर्ज किया. हालांकि शुक्रवार को मुख्यमंत्री ने आधिकारिक तौर पर बताया कि मामला तो बेअदबी का है ही नहीं, बल्कि हत्या का लग रहा है और भरोसा दिलाया की मामला सुलझा लिया गया है. जल्दी ही FIR में संशोधन करके निपटा भी दिया जाएगा.

बहरहाल पुलिस ने क्रॉस केस दर्ज करके गुरुद्वारे के सेवादार अमरजीत को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस इंसाफ देने की बात कर रही है, लेकिन सवाल ये है कि ये इंसाफ आखिर मिलेगा किसको. क्योंकि भूखे और लावारिस पीड़ित का तो अंतिम संस्कार हो चुका है .