मनी लॉन्ड्रिंग केस: नवाब मलिक के बेटे फराज तक पहुंची जांच की आंच, ED ने पूछताछ के लिए बुलाया

मनी लॉन्ड्रिंग मामले (Money Laundering Case) में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कार्रवाई तेज कर दी है. ईडी ने मंगलवार को महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता नवाब मलिक (Nawab Malik) के बेटे फराज मलिक (Faraz Malik) को तलब किया है. ईडी ने राकंपा नेता को अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) से जुड़े एक मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया है. स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के कारण मलिक को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. हालांकि, अब उन्हें छुट्टी मिल गई है.

ईडी ने दाऊद इब्राहिम और उसकी गैंग के सदस्यों के खिलाफ PMLA मामले में फराज के पूछताछ के लिए तलब किया था. हालांकि, उन्होंने पेश होने के लिए एजेंसी के जांच अधिकारियों से समय मांगा था. ईडी के अधिकारियों ने कहा था कि सोमवार को समन जारी किया गया था, जिसमें उन्हें दक्षिण मुंबई स्थित ईडी के कार्यालय में पेश होने के लिए कहा गया था. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट में एजेंसी सूत्रों के हवाले से कह गया कि वे ED के सामने पेश नहीं हुए. रिपोर्ट के अनुसार, मलिक परिवार के करीबी सूत्र ने बताया कि फराज ने पेश होने के लिए कुछ समय मांगा है.

एचटी के अनुसार, सूत्र ने कहा, ‘उन्हें तैयार होने के लिए कम से कम 10 दिनों की जरूरत है, क्योंकि जिस मामले में उनसे पूछताछ करना चाहते हैं, वह 20 साल पुराना है. ऐसे में जानकारी और दस्तावेज जुटाने के लिए उन्हें समय की जरूरत है.’ सूत्र यह भी साफ किया कि मलिक परिवार के किसी और सदस्य को ईडी ने तलब नहीं किया है.

इधर, जेजे अस्पताल में इलाज करा रहे कैबिनेट मंत्री को सोमवार को अस्पताल से छुट्टी मिल गई. पेट दर्द के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. मलिक की बहन सईदा खान ने सोमवार को इस बात की पुष्टि की है कि राकंपा नेता को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. उन्होंने कहा, ‘वे पूरी तरह ठीक नहीं है, लेकिन उनकी हालत स्थिर है, इसलिए उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है.’