लालू यादव को मिलेगी बेल या फिर जाएंगे जेल, चारा घोटाले में अहम फैसला आज

चारा घोटाला से जुड़े एक मामले को लेकर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद (Lalu Prasad News) के लिए आज यानी मंगलवार का दिन काफी अहम है. आज इस केस में सबसे बड़े यानी डोरंडा ट्रेजरी से अवैध निकासी मामले में सीबीआई की विशेष कोर्ट (CBI Special Court) अपना फैसला सुनाएगी. ‌इस मामले में पूर्व रेल मंत्री और बिहार के सीएम (Doranda Tragedy Case) रहे लालू प्रसाद यादव समेत कुल 110 अभियुक्त हैं. मंगलवार को आने वाले इस फैसले को लेकर आरोपी लालू प्रसाद समेत सभी अभियुक्त रांची में हैं और तमाम लोगों की धड़कन तेज हो चुकी है.

चारा घोटाले से जुड़े इस केस में 29 जनवरी को ही बचाव पक्ष की ओर से बहस पूरी कर लेने के बाद सीबीआई विशेष कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था जिसे 15 फरवरी को सुनाया जाएगा. लगभग 23 साल पुराना यह मामला 1990 से 1995 के बीच झारखंड के डोरंडा स्थित ट्रेजरी से 139.35 करोड़ रुपए की अवैध निकासी का है जो कि चारा घोटाले का सबसे बड़ा मामला है.

इस केस में अभियोजन पक्ष की ओर से 7 अगस्त 2021 को ही बहस पूरी कर ली गई थी, जिसमें कुल 575 गवाहों का बयान लिया गया था.‌ जबकि बचाव पक्ष की ओर से लालू प्रसाद समेत 110 आरोपियों की ओर से 29 जनवरी को बहस पूरी की गई. बचाव पक्ष के अधिवक्ता संजय कुमार की मानें तो चारा घोटाले के कुल 4 मामलों में लालू प्रसाद को सजा हो चुकी है, जिसमें चाईबासा कोषागार से अवैध निकासी को दो मामले हैं, जबकि देवघर और दुमका कोषागार से अवैध निकासी मामले में भी लालू प्रसाद को जमानत मिल चुकी है.

हालांकि अब सिर्फ डोरंडा मामले में फैसला आना बाकी है. लालू फिलहाल दुमका मामले में हाईकोर्ट से जमानत मिलने पर जेल से बाहर हैं. हालांकि वह मंगलवार को डोरंडा ट्रेजरी मामले में आने वाले फैसले को लेकर रांची पहुंच चुके हैं. अब देखना है कि मंगलवार को सीबीआई विशेष कोर्ट के फैसले से लालू की मुश्किलें कितनी बढ़ती है.