अवैध खनन रोकने गईं महिला SDM को हथियारों से लैस ग्रामीणों ने घेरा, ईंट पत्‍थरों से किया हमला, अभद्रता भी की

हरदोई. जिले में अवैध खनन रुकने का नाम नहीं ले रहा है. साथ ही अवैध खनन करने वालों के हौंसले भी दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं. ऐसा ही एक मामला हाल ही हरदोई से सामने आया जहां बेखौफ खनन करने वालों ने हरदोई की जॉइंट मजिस्ट्रेट का ही घेराव कर लिया. दरअसल मामला हरदोई के पिहानी कोतवाली क्षेत्र के कुल्लही घाट का है.जहां पर हो रहे अवैध बालू खनन को रुकवाने के लिए जब हरदोई की जॉइंट मजिस्ट्रेट दीक्षा जैन पहुंची तो एक अलग ही नजारा देखने को मिला. उन्हें व उनके स्टॉफ को खनन कर रहे ग्रामीणों के द्वारा हथियारों से लैस होकर घेर लिया. उनके वाहनों पर ईंट पत्थरों से हमला भी किया. इतना ही नहीं उन्होंने जॉइंट मजिस्ट्रेट के साथ अभद्रता भी की. बात यहीं नहीं रूकी, जब इस मामले की सूचना संबंधित थाना क्षेत्र को दी तो मौके पर पहुंची पुलिस ने सिर्फ ट्रैक्टर ट्रॉली को बरामद कर कोतवाली में खड़ा कर खानापूर्ति कर ली.

रात को मिली थी एसडीएम को सूचना

गौरतलब है कि गुरुवार की रात आईएएस अफसर सदर एसडीएम दीक्षा जैन गोपामऊ में रैन बसेरों का निरीक्षण करने गईं थीं. इसी दौरान उन्हें सूचना मिली कि हरदोई के पिहानी कोतवाली क्षेत्र के कुल्लही में अवैध खनन हो रहा है. जिसके बाद वह अपने स्टॉफ के साथ सीधे मौके पर पहुंची और अवैध खनन रोकने का प्रयास किया. तभी वहां पर मौजूद खनन कर रहे लोगों व उनके साथियों ने उन्हें घेर लिया.

अधिकारी कर रहे टालमटोल

इस पूरे प्रकरण में 20 घंटे बीत जाने के बावजूद पुलिस के द्वारा अभी तक किसी भी प्रकार की लिखित वैधानिक कार्यवाही नहीं की. जब संबंधित पुलिस के अधिकारियों से इस संबंध में जानकारी जुटाने का प्रयास किया गया तो कोतवाल मामले की जानकारी देने में टाल मटोल करने लगे. वहीं जिले के पुलिस अधीक्षक ने फोन पर बताया कि इस मामले में 6 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. फिलहाल मामले से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी देने से पुलिस अधिकारी बच रहे हैं.

इस मामले के बाद से सवाल उठ रहा है कि जब खनन माफियाओं के द्वारा एक आईएएस अफसर को घेरा जा सकता है तो फिर एक जागरूक नागरिक या आम नागरिक के द्वारा खनन कैसे रुकवाया जा सकता है.