सिंगल यूज प्लास्टिक बेलिंग मशीन बदली कबाड़ में, बाहर लग रहा सिंगल यूज प्लास्टिक का अंबार

मुरैना. जोरा में मौजूद प्लास्टिक बैलिंग मशीन खराब होकर कबाड़ में तब्दील हो गयी इस मशीन के सभी पाटर््स चोर निकाल कर ले गये। केवल ऊपर का ढांचा खड़ा रह गया है। इस मशीन को करीब 9 वर्ष पूर्व ही खरीदा गया था। मशीन के अनुपयोगी होने से जौरा के ट्रेचिंग ग्राउण्ड में सिंगल यूज प्लास्टिक का ढेर लग गया है। यह इतनी बहुत बड़ी जगह घेर हुए है। अब इससे होने वाला प्रदूषण स्थानीय लोगों के लिये एक बड़ी समस्या बन गया है।


जौरा में सिंगल यूज प्लास्टिक को मिनिमाइज करने के लिये बेलिंग मशीन लगाई गयी थी। इस मशीन के बगल में ट्रेचिंग ग्राउण्ड बना हुआ है। ग्राउण्ड में सिंगल यूज प्लास्टिक का ढेर कई बीघे में लगा हुआ है। अगर यह मशीन सही होती है तो ढेर नहीं होता क्योंकि प्लास्टिक का दूसरी जगह इस्तेमाल हो जाता है।


प्लास्टिक प्रदूषण फैला रहा है


आपको बता दें कि ट्रेचिं ग्राउण्ड में सिंगल यूज प्लास्टिक का ढेर बीघों जमीन पर एकत्र हो गया है। इतने व्यापक स्तर पर ढेर लगने की वजह स ेअब यह ढेर प्रदूषण की एक बड़ी समस्या बन गया है। उससे उठने वाली बदबू की वजह से उधर से रहवासियों ने गुजरना बन्द कर दिया है।


नगरपरिषद की बड़ी लापरवाही सामने आई


आपको बता दें कि इस मामले में जौरा नगर परिषद की लापरवाही सामने आई है। इसी लापरवाही की वजह से इस मशीन के सभी पाटर््स चोर चोरी कर ले गये और अब केवल ढांचा खड़ा रह गया है। अगर समय रहते इसको बचा लिया जाता या फिर सुधरवा लिया जाता तो आज इतने बड़े सिंगल यूज प्लास्टिक का ढेर यहां के रहवासियों के लिये समस्या नहीं बनता है।


अभी बैठक में हूं


इस मामले में जिला पंचायत सीईओ रोशनसिंह से बात की गयी तो उनका कहना है कि मैं अभी बैठक में व्यस्त हूं, थोड़ी दूर में बात करता हूं।