टेंशन खत्म- यह इलेक्ट्रिक कारें दे रही एक बार चार्ज में 450 किमी दूरी तय करेगी

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के कारण से आम आदमी की जेब पर बोझ बढ़ गया हे। ऐसे में कार मालिक के लिये महंगी कार को मैनेज करना और भी मुश्किल हो गया है। इस दौरान देश मंें तेजी इलेक्ट्रिक व्हीकल का चलन बढ़ा है। साथ में कंपनियां शानदार लुक और बेहतर रेंज (Best Electric Car) वाली कारो को बाजार में लेकर आ रही है। हम आपको ऐसी कुछ कारों के बारे में बतायेंगे जो अपनी रेंज के लिये पहचानी जाती है।

किसी इलेक्ट्रिक कार की रेंज (Best Driving Range) से मतलब है कि वह फुल चाज्र होने के बाद कितने किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। यह ठीक उसी तरह से जैसे एक लीटर पेट्रोल में कार के दूरी तय करने को उसका मायलेज का कहा जाता है। तो आपको उन इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताते हैं। जिनकी रेंज 300 किमी से भी अधिक हैं।

हुंडई कोना की कार

इस सूची में सबसे पहले नाम हुंडई कोना का है जो कि भारतीय बाजार में एंट्री लेने वाली पहली कार थी। कोना को जुलाई 2019 में उतारा गया था। कम्पनी के अनुसार फुल चार्ज होने के बाद यह कार 450 किमी से अधिक तक का सफर तय कर सकती है। यही नहीं खास बात यह है कि इस कार को चार्ज होने में भी सिर्फ 30 मिनट का समय लगता है। हुंडई कोना 2 इलेक्ट्रिक वेरियेंट के साथ आती हैं।

टाटा नेक्सन

टाटा की नेक्सन (Tata Nexon EV) भी रेंज के मामले में किसी से कम नहीं है और फुल चार्ज होने के बाद यह कार 300 किमी तक चल सकती हैं। कंपनी के मुताबिक इस कार को चार्ज करने के लिए 15A सॉकेट का इस्तेमाल होता है और फुल चार्जिंग में 8 घंटे तक का वक्त लगता हैं। हालांकि फास्ट चार्जर की मदद से कार को एक से सवा घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता हैं।

MG ZS

इलेक्ट्रिक कार के मामले में एमजी कंपनी ने भी अपनी पहचान बनाई है और इसकी MG ZS EV कार भी शानदार रेंज के साथ आती हैं। कार में लिक्विड कूल लिथियम आयल बैटरी लगी हुई है जो फुल चार्ज होने पर 340 किमी तक चल सकती हैं। इसके अलावा एमजी की डीलरशिप पर लगाए गए फास्ट चार्जर्स की मदद से कार को 50 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता हैं। नॉर्मल होम एसी चार्जर से फुल चार्जिंग में 6 से 8 घंटे का वक्त लगता हैं।