माता वैष्‍णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खबर, जल्‍द कटरा स्‍टेशन पर मिलेंगी 'नई सुविधाएं'

श्रीमाता वैष्‍णो देवी (Shri Mata Vaishno Devi) के दर्शन को जाने वाले श्रद्धालुओं को जल्‍द ही आधार स्‍टेशन कटरा रेलवे स्‍टेशन (Katra Railway Station) पर और अधिक सुविधाएं देखने को मिलेंगी. प्रकृति की गोद में बसे इस रेलवे स्‍टेशन पर श्रद्धालुओं और ट्रेनों की बढ़ती तादाद के चलते भारतीय रेल (Indian Railways) यहां यात्री सुविधाओं का और विस्‍तार करने जा रहा है. साथ ही स्‍टेशन पर दो नए प्‍लेटफॉर्म भी बनाए जाएंगे, जिसका शिलान्‍यास खुद रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव (Ashwani Vaishnav) की मौजूदगी में किया गया. खास बात यह है कि इन दोनों प्‍लेटफॉर्मों का शिलान्‍यास रेल मंत्री ने नहीं, बल्कि आरपीएफ की एक महिला कर्मी ने किया.


रेलमंत्री ने श्री माता वैष्णो देवी कटरा रेलवे स्टेशन (Shri Mata Vaishno Devi Katra Railway Station) पर बुनियादी ढांचे और यात्री सुविधाओं के विस्तार की आधारशिला रखी. उन्‍होंने पूरे स्टेशन का दौरा किया. इस दौरान माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) के आधार शिविर कटरा रेलवे स्टेशन पर दो नए प्लेटफॉर्म का शिलान्यास किया गया. यह परियोजना 29 करोड़ रुपये की लागत से एक साल में पूरी होगी.


फ‍िलहाल कटरा रेलवे स्टेशन पर तीन प्लेटफॉर्म हैं, लेकिन समय के साथ यहां यात्री एवं ट्रेनों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, ऐसे में कश्‍मीर को जोड़ने वाले कटड़ा-बनिहाल रेल सेक्शन, जोकि उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक परियोजना का हिस्सा होने के चलते इसके विकास पर जोर दिया जा रहा है. ऐसे में जल्द इस महत्वपूर्ण रेल लाइन को बनिहाल तक शुरू करने के लिए दो नए प्लेटफार्म बनाए जा रहे हैं.