Taliban-India Talks: तालिबान से हमारा संपर्क सीमित, मसलों के तर्कशील हल की उम्मीद- विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला

नई दिल्ली. अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान के नए शासन को लेकर भारत की बड़ी प्रतिक्रिया आई है. भारतीय विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने साफ किया है कि अभी तक तालिबान से भारत का संपर्क सीमित ही है. साथ ही उन्होंने पिछली चर्चाओं को लेकर उम्मीद जताई है कि तालिबान मुद्दों को हल करने के मामले में तर्कशील रवैया अपनाएगा. इसके अलावा अफगानिस्तान में समूह की नई सरकार के गठन पर अमेरीका (USA) और भारत पैनी नजर बनाए हुए हैं. दोनों देश अफगान में पाकिस्तान के ‘दखल’ को लेकर सतर्क हैं.

तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका पहुंचे विदेश सचिव श्रृंगला ने अंतिम दिन शुक्रवार को कहा, ‘जाहिर है, हमारी तरह वे भी इसे बड़े ध्यान से देख रहे हैं. हमें भी पाकिस्तान की गतिविधियों पर ध्यान देना होगा.’ उन्होंने जानकारी दी कि अफगानिस्तान में आगे किस तरह के हालात तैयार होते हैं, यह देखने के लिए अमेरिका ‘वेट एंड वॉच’ की नीति पर काम करेगा.

उन्होंने कहा कि भारत की भी यही नीति है. श्रृंगला ने कहा, ‘इसका यह मतलब नहीं है कि आप कुछ नहीं करेंगे. इसका साधारण सा मतलब है कि आपको करना होगा… जमीन पर हालात बेहद अस्थिर हैं, आपको यह देखना होगा कि आगे यह किस तरह तैयार होते हैं. आपको यह देखना होगा कि सार्वजनिक तौर पर दिए गए भरोसे को माना जा भी रहा है या नहीं और चीजें कैसे काम करेंगी.’