Paytm IPO: पेटीएम के आईपीओ से पहले कंपनी के बोर्ड से चाइनीज अधिकारियों का इस्तीफा

नई दिल्ली. डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम (Paytm) इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) से 16,600 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में है. इस बीच, कंपनी के बोर्ड से सभी चीनी नागरिक हट गए हैं और उनकी जगह अमेरिकी और भारतीय नागरिकों ने ली है. एंट ग्रुप के जिंग शिआनडोंग ने बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है और उनकी जगह डगलस लेमैन फिजिन ने ली है. एंट ग्रुप के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट फिजिन अमेरिका के ऑफिस में हैं.

पेटीएम के बोर्ड से चीनी नागरिक ऐसे समय हटे हैं, जब कंपनी शेयर बाजार में लिस्टेड होने की तैयारी कर रही है. कंपनी ने नियामकीय सूचना में कहा कि अलीपे के प्रतिनिधि जिंग शिआनडोंग, एंट फाइनेंशियल के गुओमिंग चेंग और अलीबाबा के प्रतिनिधि माइकल यूएन जेन याओ (अमेरिकी नागरिक) और टिंग होंग केनी हो कंपनी के अब निदेशक नहीं हैं. सूत्र के अनुसार पेटीएम के निदेशक मंडल में अब कोई भी चीनी नागरिक नहीं है.

अमेरिकी नागरिक डगलस लेमैन फिजिन हुए पेटीएम बोर्ड में शामिल

अमेरिकी नागरिक डगलस फेगिन एंट ग्रुप की ओर से पेटीएम बोर्ड में शामिल हुए हैं. बर्कशायर हैथवे के प्रतिनिधि टॉड एंथोनी कॉम्ब्स, सामा कैपिटल के अशित रंजीत लीलानी और सॉफ्टबैंक के प्रतिनिधि विकास अग्निहोत्री भी बोर्ड में शामिल हुए हैं.

पेटीएम के शेयरधारकों में अलीबाबा के एंट ग्रुप (29.71 फीसदी), सॉफ्टबैंक विजन फंड (19.63 फीसदी), सैफ पार्टनर्स (18.56 फीसदी) और विजय शेखर शर्मा (14.67 फीसदी) शामिल हैं. इसके अलावा कंपनी में एजीएच होल्डिंग, टी रो प्राइस, डिस्कवरी कैपिटल और बर्कशायर हैथवे की 10-10 फीसदी से भी कम हिस्सेदारी है.

पेटीएम 16,600 करोड़ रुपये का इश्यू लाएगी

सूत्र के अनुसार पेटीएम अपनी आरंभिक शेयर बिक्री के जरिए 16,600 करोड़ रुपये जुटाने के लिए 12 जुलाई को शेयरधारकों की मंजूरी ले सकती है.