मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने खंडवा से प्रधानमंत्री आवास योजना

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने खंडवा से प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 79,039 हितग्राहियों के खातों में 627 करोड़ रूपये की सहायता राशि अंतरित आवासों का भूमि-पूजन किया।

इसके साथ ही 50,253 हितग्राहियों के आवास का भूमि पूजन भी सीएम द्वारा किया जाएगा. सभी नगरीय निकाय सीएम के कार्यक्रम से वर्चुअली जुड़ेंगे. सीएम का यह कार्यक्रम दोपहर एक बजे आयोजित होगा. इस तरह खंडवा के 363 निकायों के एक लाख 29 हजार 292 हितग्राहियों को पीएम आवास योजना (शहरी) का लाभ मिलेगा.

गौरतलब है की देश के हर नागरिक को पक्का आवास उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की शुरूआत की थी. इस योजना के तहत प्रदेश में 8 लाख 37 हजार आवास स्वीकृत किये गये हैं. जिनमें से 3 लाख 33 हजार हितग्राहियो के आवास पूरे हो चुके हैं.

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह भी कार्यक्रम से वर्चुअली जुड़ेंगे. इस योजना के तहत उन लोगों को सब्सिडी भी मिलती है, जो लोग लोन पर घर या फ्लैट खरीदते हैं.

कैसे मिलती है सब्सिडी
पीएम आवास योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराने पर लाभार्थी को होम लोन पर CLSS (क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी) प्रदान की जाती है. इस सब्सिडी के तहत लाभार्थियों को अधिकतम 2.67 लाख रुपए की छूट प्रदान की जाती है. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास पक्का मकान नहीं होना चाहिए. साथ ही आवेदक किसी सरकारी योजना का लाभार्थी भी नहीं होना चाहिए. इडब्लूएस कैटेगरी में आवेदन के लिए आवेदक की सालाना आय तीन लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.