मां जानकी माता मंदिर करीला होगा पांचवा धाम : मुख्‍यमंत्री

ग्वालियर । अशोकनगर जिले के तहसील मुंगावली के ग्राम करीला स्थित मॉ जानकी माता मंदिर करीला पांचवा धाम होगा। साथ ही विश्‍व पटल पर करीला धाम का मान बढेगा। यह बात प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मंगलवार रंगपंचमी पर करीला में आयोजित विशाल वार्षिक मेला में 6 करोड़ 29 लाख रूपये की राशि से माता जानकी मंदिर एवं शबरी माता मंदिर पुर्ननिर्माण एवं परिसर में किये जाने वाले विकास कार्यो का शिलान्‍यास कर उद्बोधन के दौरान व्‍यक्‍त किये।
मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि माता जानकी की प्रेरणा से मन में विचार आया कि माता जानकी करीला धाम मंदिर के विकास का स्‍वर्णिम पन्‍ना जोडा जाए। यहां पर प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालु श्रद्धाभाव के साथ अपनी मनो-कामना लेकर माता जानकी के दर्शन करने आते है। श्रद्धालुओं की सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुए मॉ जानकी माता करीला धाम परिसर को धर्म पर्यटन का प्रमुख केन्‍द्र बनाने के लिए मंदिर का विकास और उन्‍नयन के कार्यो को प्राथमिकता के आधार पर कराया जायेगा। उन्‍होंने कहा कि माता जानकी की कृपा से करीला धाम के विकास में कोई कसर नही छोडी जायेगी। उन्‍होंने कहा कि विगत माह में की गई घोषणाओं के तहत सभी कार्य मध्‍यप्रदेश पर्यटन विकास निगम के माध्‍यम से कराये जायेगे। उन्‍होंने कहा कि करीला धाम की मूल पवित्रता को अक्ष्‍क्षुण बनाये रखने के लिए सभी आवश्‍यक कार्य कराये जायेगे।
मुख्‍यमंत्री ने कहा कि जनता की सेवा के लिए माता जानकी के आर्शीवाद से करीला धाम को विकसित करने के लिए करीला धाम परिसर में सुंदर भव्‍य प्रवेश द्वार, दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों की पार्किंग का निर्माण, परिक्रमा पथ पर शेड का निर्माण, श्रद्धालुओं को रूकने के लिए विशाल प्रतीक्षालय का निर्माण, पुलिस वॉच टावर, ओवर हेड टेंक का निर्माण, आधुनिक स्‍वच्‍छ शौचालय का निर्माण, शबरी माता मंदिर का भव्‍य निर्माण के कार्य कराये जायेगे।
मुख्‍यमंत्री चौहान ने कहा कि श्रमिक महिलाओं के कल्‍याण के लिए माह अप्रैल से गर्भवती श्रमिक महिलाओं को 06 माह से 09 माह के बीच पोष्टिक आहार के लिए 04 हजार रूपये दिये जायेगे। प्रसव के बाद 12 हजार रूपये दिये जायेगें। उन्‍होंने कहा कि गरीब परिवारों को 200 रूपये प्रतिमाह के फ्लेट दर बिजली मुहैया कराई जायेगी। मजदूरों के बच्‍चों को पहली कक्षा से लेकर पी.एच.डी.तक की शिक्षा मुक्‍त दी जायेगी।इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री रामपाल सिंह, जिला पंचायत अध्‍यक्ष बाईसाहब यादव, विधायक अशोकनगर गोपीलाल जाटव, भाजपा जिलाध्‍यक्ष जयकुमार सिंघई, कमिश्‍नर बी.एम. शर्मा, आई.जी. अंशुमन यादव, कलेक्‍टर व्‍ही.एस. चौधरी, पुलिस अधीक्षक तिलक सिंह, जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण एवं बडी संख्‍या में श्रद्धालुगण उपस्थित थे।

करीला धाम पहुंचने वाले सभी मार्गो का होगा निर्माण
कार्यक्रम के दौरान मुख्‍यमंत्री चौहान ने कहा कि आवागमन को सुगम बनाने के लिए तथा श्रद्धालुओं को करीला धाम आसानी से पहुंचने के लिए बेलई से करीला माता मार्ग लागत 17 लाख रूपये, बंगला चौराहा से करीला धाम पहुंच मार्ग लागत 02 करोड़ 40 लाख रूपये तथा वी.आई.पी. मार्ग से करीला पहुंच मार्ग लागत 05 करोड़ 20 लाख रूपये की राशि से सभी पहुंच मार्ग बनवाएं जाने की घोषणा की।

स‍पत्‍नीक किये दर्शन
मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, धर्मपत्नि साधना सिंह के साथ श्रद्धालुओं के साथ पैदल चलकर माता जानकी एवं लवकुश मंदिर पहुंचकर पूजा अर्चना कर दर्शन किये तथा मात्‍था टेका। उन्‍होंने प्रदेश की सुख समृद्धि एवं खुशहाली तथा प्रदेश की जनता पर कृपा बनाये रखने के लिए माता जानकी से मन्‍नत मांगी।