समर्थन मूल्य पर किसानों का गेहूं दो हजार प्रति क्विंटल खरीदा जाएगा : शिवराज

ग्वालियर । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि इस वर्ष किसानों का गेहूं समर्थन मूल्य पर 1735 रूपए प्रति क्विंटल खरीदा जाएगा। राज्य सरकार किसानों को प्रति क्विंटल 265 रूपए बोनस भी देंगी। इस प्रकार किसान का गेहूं 2 हजार रूपए प्रति क्विंटल के नीचे नहीं खरीदा जाएगा। मुख्यमंत्री आज बदरवास विकासखण्ड के वेरखेड़ी में आयोजित लोक कल्याण शिविर को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने इस दौरान शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी एवं हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत 625 हितग्राहियों को 6 करोड़ 60 लाख की सहायता दी।
लोक कल्याण शिविर में लोक निर्माण मंत्री रामपाल सिंह, विधायक पोहरी प्रहलाद भारती, मछुआ कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष राजू बाथम, कलेक्टर तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे सहित भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील रघुवंशी, पूर्व विधायक देवेन्द्र जैन, वीरेन्द्र रघुवंशी, ओमप्रकाश खटीक, रमेश खटीक सहित जनप्रतिगण उपस्थित थे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि सभी समाज एवं वर्गों की गरीब गर्भवती महिलाओं को पोष्टिक भोजन हेतु 6 माह से 9 माह तक 4 हजार रूपए की राशि उसके खाते में जमा कराई जाएगी। बच्चे के जन्म लेने पर 12 हजार रूपए राज्य सरकार द्वारा दिए जाएगें। उन्होंने कहा कि ग्वालियर संभाग के शिवपुरी सहित ग्वालियर, गुना, अशोकनगर, श्योपुर में रहने वाले सहरिया जनजाति परिवारों की महिला मुखियाओं को एक हजार रूपए की राशि उनके बैंक खातों में जमा कराई जा रही है। इसी प्रकार बेगा एवं भारिया जनजाति की महिलाओं के बैंक खातों में भी एक हजार रूपए की राशि जमा कराई जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब मजदूर परिवारों को भरपूर बिजली मिले, इसके लिए बिजली मीटर के स्थान पर उन्हें 200 रूपए प्रतिमाह जमा कराने होगी। यह योजना 01 अप्रैल 2018 से लागू होगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब एवं मजदूर परिवार के मुखिया जिसकी आयु 60 वर्ष से अधिक है, उसकी मृत्यु होने पर राज्य सरकार द्वारा 2 लाख की सहायता राशि दी जाएगी और चिकित्सालयों में निःशुल्क इलाज की भी व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि गरीब एवं मजदूर की मृत्यु होने पर उसका अंतिम संस्कार पूरे सम्मान के साथ हो, इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में 05 हजार रूपए की राशि की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में रहने वाले गरीब परिवारों के बच्चों की कक्षा 01 से लेकर पीएचडी तक की निःशुल्क शिक्षा की व्यवस्था राज्य सरकार ने की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान की उपज का सही दाम न मिलने पर किसान बेयर हाउस में अपनी फसल रख सकेगा। इस पर लगने वाले ब्याज की राशि राज्य सरकार भरेगी, यह छूट चार माह तक होगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 24 फरवरी को पनानगर में आयोजित मजदूरों के सम्मेलन में उनके कल्याण के लिए अनेको योजनाओं की घोषणा की गई है। कोई भी मजदूर जमीन के टुकड़े से वंचित नहीं रहेगा, उन्हें आवास दिए जाएगें। उन्होंने कहा कि ओलावृष्टि से 30 प्रतिशत से अधिक फसलों का नुकसान होने पर 30 हजार रूपए प्रति हेक्टेयर की दर से सहायता राशि दी जाएगी। इसके साथ ही फसल बीमा योजना का भी लाभ दिया जाएगा। उन्होने कहा कि भावांतर भुगतान योजना के तहत भी किसानो की उपज के अंतर की राशि उनके बैंक खातों में जमा कराई जा रही है। ऐसे किसान जिनके खातों में किसी कारण से राशि जमा नहीं हुई है, उनका परीक्षण कर राशि जमा कराई जाएगी। मुख्यमंत्री ने ग्राम वेरखेड़ी सहित कोलारस विधानसभा क्षेत्र की जनता के प्रति आभार भी व्यक्त किया। कार्यक्रम के शुरू में भाजपा जिलाध्यक्ष श्री सुशील रघुवंशी ने स्वागत भाषण दिया।

जनसामान्य की समस्याए भी सुनी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कार्यक्रम के उपरांत उपस्थित जनसमुदाय की समस्याओं को पूरी गंभीरता के साथ सुना और उनके निराकरण के जिला कलेक्टर को निर्देश दिए।