डेंगू का डंक: शिवपुरी में 64 में से 31 और ग्वालियर में 128 में 11 पॉजीटिव

ग्वालियर। बारिश के साथ ही डेंगू का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। ग्वालियर चंबल अंचल के 7 जिलों में अब तक डेंगू के सबसे अधिक मरीज शिवपुरी में मिले हैं, जबकि ग्वालियर जिला दूसरे नंबर पर है। वहीं श्योपुर अशोक नगर में डेंगू लार्वा सर्वे का काम बेहतर तरीके से हुआ है, इसलिए डेंगू का एक भी मरीज अब तक नहीं मिला है। भिंड एवं मुरैना में भी स्थिति काबू में है। ग्वालियर जिले में पिछले साल डेंगू के करीब 500 मरीज मिले थे, इसके बाद भी डेंगू लार्वा सर्वे में गंभीरता नहीं दिखाई गई है।

इसके चलते इस बार भी बारिश शुरु होने के साथ ही डेंगू के मरीज मिलना शुरू हो गए हैं। अब तक करीब 128 संदिग्ध मरीजों के ब्लड सेम्पल जांच के लिए जीआर मेडिकल कॉलेज भेजे गए थे, जिसमें से 11 मरीज डेंगू पॉजीटिव पाए गए हैं। नमी बढ़ने के साथ ही डेंगू का खतरा अधिक बढ़ने की आशंका है। खास बात यह है कि इस बार शिवपुरी में भी डेंगू के मरीज काफी संख्या में मिले हैं। शिवपुरी से 64 संदिग्ध रोगियों के सेम्पल जांच के लिए भेजे गए थे, जिसमें से 31 मरीज डेंगू पॉजीटिव पाए गए हैं। जिससे पता चलता है कि यहां भी डेंगू लार्वा सर्वे के कार्य में गंभीरता नहीं बरती गई है।

शहर में सड़कों पर जगह-जगह गड्ढे हैं, जिसमें बारिश का पानी जमा है। इसके अलावा कॉलोनियों में खाली प्लॉट भी पानी भरने से तालाब में तब्दील हो गए हैं। यहां पर अब तक दवाओं का छिड़काव हुआ है न ही गम्बूसिया मछली डाली गई है, जिसके कारण यहां डेंगू का लार्वा पनप रहा है।