उपार्जित फसल का खरीदी केंद्रों से तुरंत उठाव कराएँ : खाद्य मंत्री श्री सिंह

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने जिला प्रबंधकों को चेतावनी दी है कि खरीदी केंद्रों से उपार्जित फसल का उठाव समय-सीमा में नहीं किया जाता, तो जिला प्रबंधक इसके लिए जिम्मेदार होंगेl मंत्री श्री सिंह ने प्रदेश के 6 जिला कलेक्टर को गेहूँ, चना, मसूर और सरसों का उठाव तत्काल कराने के संबंध में पत्र लिखा है। उन्होंने बताया कि परिवहन कर्ताओं द्वारा भी यदि समय-सीमा में उपार्जित फसल का परिवहन नहीं किया जाता, तो उनके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाए।

मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने दतिया, सतना, रीवा, होशंगाबाद, शहडोल एवं अनूपपुर के कलेक्टर को लिखे पत्र में कहा कि यह सुनिश्चित किया जाये कि जिले में उपार्जित फसल को कोई नुकसान नहीं पहुँचे। असमय हुई भारी बारिश के कारण खुले में रखे अनाज का समय-सीमा में उठाव कराएँ। उपार्जित फसल का सुरक्षित परिवहन कराकर गोदामों तक सुरक्षित पहुँचाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

मंत्री श्री सिंह ने बताया कि अभी तक प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बावजूद 115 लाख 90 हजार 938 मीट्रिक टन गेहूँ, चना, मसूर और सरसों का उपार्जन किया जा चुका है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार किसान की पंजीकृत पैदावार का 100 प्रतिशत उपार्जन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अचानक बदले हुए मौसम को देखते हुए उपार्जन के साथ फसल का सुरक्षित परिवहन भी महत्वपूर्ण है।

मंत्री श्री सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के आव्हान पर आम जनता घर में बैठकर कोरोना वायरस के विरुद्ध लड़ाई लड़ रही है। सरकार उन्हें नि:शुल्क खाद्यान्न घर पहुँचाने के लिए भरसक प्रयास कर रही है और इन प्रयासों में सफल भी रही है। इसलिए जरूरी है कि हम खाद्यान्न के महत्व को समझें।