अग्निकांड से सबक नहीं 108 दुकानाें से ज्वलनशील पदार्थ का काराेबार रिपाेर्ट में संकरे बाजार शामिल ही नहीं किए

गोदाम-दुकानों में आग लगने पर कई लोगों की मौत होने के बाद भी सरकारी विभाग के अधिकारी तथा शहर के व्यापारी नहीं चेते हैं। ज्वलनशील पदार्थ और दूसरे सामान का बड़े स्तर पर कारोबार आज भी शहर की ऐसी तंग गलियों में किया जा रहा है। जहां अग्निकांड या कोई दूसरा हादसा होने पर राहत दल भी काम न कर पाए। वहीं पिछले साल 18 मई को रोशनीघर रोड पर गोयल पेंट हाउस में हुए हादसे में एक ही परिवार के 7 लोगों की मौत के बाद हाईकोर्ट में जो जनहित याचिका दायर की गई थी।

उसमें जवाब देने के लिए जिला प्रशासन, पुलिस व नगर निगम की टीम ने भी सड़कों पर ही बने बाजारों की रिपोर्ट तैयार कर ली, व उन्हीं को नोटिस थमा कर इतिश्री कर ली। ये टीम महाराज बाड़ा, हजीरा, सदर बाजार, लक्ष्मीगंज, मैनावाली गली, दालबाजार जैसे बाजारों में नहीं गई। जबकि, इनमें भी कई अग्निकांड हो चुके हैं और जान-माल का बड़ा नुकसान भी हुआ है। नगर निगम ने कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह को रिपोर्ट देकर 108 दुकानें ऐसी बताई हैं, जिनमें ज्वलनशील पदार्थों का कारोबार हो रहा। साथ ही रिपोर्ट में कहा है कि यदि इन स्थानों पर कोई हादसा हुआ तो राहत कार्य नहीं हो पाएगा। जिससे जान-माल का बड़ा नुकसान होगा।

रोशनीघर रोड पर पेंट की दुकान में आग से हुई थी 7 लोगों की मौत

18 मई 2020 को रोशनीघर रोड स्थित गोयल पेंट हाउस की दुकान में रखे कैमिकल में आग लगने से बच्चों समेत 7 लोगों की मौत हो गई थी। हादसे के बाद एडवाेकेट अवधेश सिंह तोमर ने एक जनहित याचिका हाईकोर्ट में दायर की थी। हाईकोर्ट ने ज्वलनशील सामान वाली दुकानें और वहां के सुरक्षा इंतजामों की रिपोर्ट मांगी थी। याचिका में बताया गया कि मोची ओली में भी हरीश शिवहरे के मकान में फोम का व्यापार होता है। यहां आग लगने के कारण हरीश के माता-पिता और मुरार में जीडीए से रिटायर्ड अधिकारी महेंद्र यादव के घर में आग से पांच लोगों की मौत हो गई थी।

इन क्षेत्रों में पहुंची टीम

मोची ओली, दाैलतगंज, सौदागर संतर, बहोड़ापुर, विनय नगर तिराहा, आनंद नगर, हनुमान चौराहा, जीवाजीगंज, तानसेन रोड, सिंहपुर राेड, पाटनकर बाजार, रोशनीघर रोड। इन सभी स्थानों के 108 दुकानदारों को नोटिस देकर कहा गया है कि वे दुकानों में अवैध रूप से कैमिकल, फोम व दूसरे ऐसे सामान का स्टॉक रखे हैं जो कि अत्यधिक ज्वलनशील है। इन सामानों को हटाया जाए, अन्यथा कार्रवाई की जाएगी।

ये सबसे तंग बाजार, फिर भी नहीं पहुंची टीम

नजरबाग मार्केट, सुभाष मार्केट, टोपी बाजार, मोर बाजार, खुला संतर, चिक संतर, गुरुद्वारा संतर, सदर बाजार, रामलीला रोड बाजार, हजीरा का कपड़ा बाजार। इनमें से टोपी बाजार, खुला संतर में पहले भी अग्निकांड हो चुके हैं और उनमें लोगों की जान तक चली गई। फिर भी प्रशासन, फायर ब्रिगेड की टीम ने इन स्थानों पर पहुंचकर व्यवस्थाओं की हकीकत नहीं जानी।

रिपोर्ट का परीक्षण कराकर करेंगे कार्रवाई

नगर निगम ने ज्वलनशील पदार्थों की दुकानों को लेकर रिपोर्ट दी है। जिसका परीक्षण कराकर संबंधित दुकानों पर कार्रवाई कराई जाएगी। यदि शहर के दूसरे बाजारों में भी सुरक्षा इंतजाम नहीं है व फायर ब्रिगेड के पहुंचने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है तो वहां भी कार्रवाई की जाएगी।
- कौशलेंद्र विक्रम सिंह, कलेक्टर