क्राइम ब्रांच ने छह अड्‌डों पर दी दबिश:जंगल में छिपकर साइकिल के डंडे और नल के पाइप से बनाते थे कट्‌टे

51 अवैध हथियारों के साथ पकड़े बदमाशों की निशानदेही पर क्राइम ब्रांच ने गुरुवार को सिंघाना, गंधवानी, लालबाग, शाहपुरा, खरमाबाद और नवलपुरा के जंगलों में दबिश दी। चार जगह तो कुछ नहीं मिला, लेकिन नवलपुरा और सिंघाना के जंगलों में अवैध हथियार बनाने की भट्‌टी और सामान मिले। पुलिस ने हथियार जब्त करते हुए सभी अड्‌डों को नष्ट कर दिया।

क्राइम ब्रांच के एएसपी गुरु प्रसाद पाराशर के मुताबिक, कुछ दिनों पहले प्रकाश सिंह नाम के सिकलीगर को पकड़ा गया था। प्रकाश लोहारी और ताला चाबी बनाने की आड़ में अवैध हथियार बेचता था। ये गंधवानी के सिकलीगर रवि सोलंकी के साथ मिलकर भारी मात्रा में अवैध हथियार तैयार कर रहा था। जिसे 10 से 15 हजार रुपए में ट्रक ड्राइवर और बदमाशों को बेच देता था। उसने सिंघाना, गंधवानी, लालबाग, शाहपुरा, खरमाबाद व नवलपुरा में अवैध हथियार बनाए जाने की बात कबूली थी। दबिश देने पर दो जगह से छैनी, हथौड़ा, पाइप, कोयला, हाथ भट्‌टी, गैस वेल्डिंग मशीन, कटर, पिंचिस, पेंचकस, फॉइल रेत, स्प्रिंग आदि सामान मिला।

फ्रिज की पीतल की नली से बनाते थे कारतूस

आरोपियों ने कबूला कि वे 12 बोर कट्‌टे की नाल बनाने के लिए साइकिल का डंडा इस्तेमाल करते थे, वहीं 12 एमएम के कट्‌टे के लिए सरिए का उपयोग करते थे। इसके अलावा कबाड़ में बिकने वाले फ्रिज को भी खरीदकर ये उसकी पीतल की नली कारतूस बनाने के लिए उपयोग में लाते थे। कारतूस बनाने के लिए माचिस की तीली का मसाला और पटाखों की बारूद इस्तेमाल कर उसे तरह-तरह के मटेरियल्स से ठोस बनाकर तैयार कर लेते हैं। हथियार तैयार होने के बाद फॉइल व रेगमाल से फिनिशिंग देते थे।