फूल बरसाकर किया स्वागत, रीजनल सेंटर पर तैनात किए पुलिसकर्मी

जिस घड़ी का इंतजार था, वह आ ही गई। आखिरकार कोरोना को मात देने कोवीशील्ड वैक्सीन मकर संक्रांति के पावन मौके पर ग्वालियर पहुंच गई है। जिस गाड़ी में वैक्सीन आई, उसे देखने काफी संख्या में लोग खड़े थे। रीजनल वैक्सीन सेंटर पर फूल बरसा कर वैक्सीन का स्वागत किया गया। इसके बाद यहीं से अन्य जिलों से आए वाहनों से वैक्सीन रवाना की गई है। 16 जनवरी को यह जिले के 6 सेंटर पर हेल्थ वर्कर को लगाना शुरू की जाएगी।

देशभर समेत ग्वालियर में भी वैक्सीनेशन अभियान 16 जनवरी से शुरू होना है। इसके चलते रीजन के तीन संभाग, ग्वालियर, चंबल व सागर के 13 जिलों के लिए वैक्सीन सेंटर ग्वालियर के हेल्थ सेंटर सिटी सेंटर में बनाया गया है। जब वैक्सीन को लेकर ट्रक सिटी सेंटर रीजनल वैक्सीन सेंटर पहुंचा, तो यहां उत्साह का माहौल था। ट्रक के मेन गेट के अंदर आते ही उस पर स्वास्थ्य कर्मचारियों ने फूल बरसाए। इसके बाद गाड़ी को अंदर जाने दिया गया। एक बार ट्रक के अंदर जाने के बाद वहां से अन्य 13 जिलों से आए स्वास्थ्य अधिकारियों की निगरानी में वैक्सीन का वितरण किया गया है।

1 लाख 9 हजार 500 डोज आए

गुरुवार को कुल 1 लाख 9 हजार 500 डोज आए हैं। इनका वितरण ग्वालियर रीजन के 13 जिलों में किया गया है। इसमें ग्वालियर जिले में 15,360 लोगों को टीका लगेगा। इनमें 14,180 स्टेट हेल्थ वर्कर हैं। 260 सेंट्रल हेल्थ वर्कर व 930 आर्म फोर्स के हेल्थ वर्कर शामिल हैं।

यहां लगेगा टीका

जिला टीकाकरण अधिकार डॉ. आरके गुप्ता ने बताया, जिले में 6 जगह टीका लगाए जाएंगे। इससे पहले 26 जगह लगाने की योजना थी। 16 जनवरी से 22 जनवरी तक जेएएच, मुरार जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल डबरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भितवार और एयरफोर्स के हेल्थ वर्कर के लिए एयरफोर्स हॉस्पिटल व सेना के लिए एमएच हॉस्पिटल में वैक्सीन लगाई जाएगी। फिलहाल टीका बच्चों और गर्भवती महिलाओं को नहीं लगाया जाएगा।

अस्पतालों में पहुंची एईएफआई किट

यदि किसी को वैक्सीन लगाने के बाद परेशानी होती है, तो उसके लिए सभी सेंटर के अस्पतालों में एईएफआई किट पहुंचा दी गई है। इसमें केस रिर्पोटिंग फार्म है, जिसमें वैक्सीन जिसे लग रही है, उसकी डिटेल रहेगी। किट में आरएल-500, एमएल-500, डेस्ट्रोस, एड्रिनल इंजेक्शन, पैरासिटामोल आदि रहेगी।

सुरक्षा के इंतजाम

रीजनल वैक्सीन सेंटर को विशेष सुरक्षा में रखा गया है। यहां चारों तरफ पुलिस जवान तैनात किए गए हैं। आसपास के छत से भी निगरानी की जा रही है। करीब आधा सैकड़ा जवान सेंटर में तैनात किए गए हैं।