मध्य प्रदेश सरकार ने की लॉकडाउन में छूट की घोषणा, खुलेंगी दुकानें

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार से लॉकडाउन में छूट देने की घोषणा की है. नई छूट के तहत रविवार से मध्य प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में दुकानें खोली जा सकेंगी. हालांकि इस दौरान कोरोना संक्रमण वाले इलाके यानी कि कन्टेंटमेंट जोन में पहले की तरह ही सख्ती रहेगी. इन इलाकों में दुकान खोलने की इजाजत नहीं दी गई है. वहीं अगर बात शहर की करें तो वहां पर भी संक्रमित क्षेत्र और मुख्य बाजार बंद रहेंगे. जबकि मोहल्ला स्थित आवश्यक वस्तुओं की सारी दुकानें खोली जा सकेंगी.

  • संक्रमण वाले इलाकों में जारी रहेगी सख्ती
  • ग्रीन जोन इलाकों में जरूरी दुकाने खुलेंगी

राज्य में मॉल, सिनेमाघर, जिम, होटल, ब्यूटी पार्लर, सैलून और मुख्य बाजार को खोलने की अनुमति नहीं दी गई है. हालांकि मध्य प्रदेश सरकार ने जिलों को अपने निर्णय लेने की छूट दी है. दरअसल, हर जिले में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप का गठन हुआ है. इसलिए वह अपने जिलों की परिस्थितियों को देखकर दुकानों को खोलने या बंद रखने का फैसला लेंगे.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्पष्ट किया है कि कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित इंदौर, भोपाल, उज्जैन, जबलपुर, धार और खरगोन जिले रहे हैं. इसलिए इन संक्रमित क्षेत्रों में दुकानें खोलने की अनुमति फिलहाल नहीं होगी.

इससे पहले गृह मंत्रालय ने शुक्रवार देर रात लॉकडाउन-2 में रियायत का आदेश जारी किया था. इस आदेश में सभी दुकानों को खोलने की इजाजत दी गई. लेकिन मॉल्स और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स को फिलहाल बंद रखने को कहा गया था. गृह मंत्रालय ने ढील के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखने को कहा है. मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि दुकानों में अब आधे स्टाफ होंगे, जो ना सिर्फ आपस में दूरी बनाए रखेंगे बल्कि मास्क का इस्तेमाल भी करेंगे.

गृह मंत्रालय ने साफ किया है कि सिर्फ सामान बेचने वाली दुकानें ही खुलेंगी. सैलून और शराब की दुकानों को खुलने की अनुमति नहीं होगी. गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि सैलून की दुकानें सेवा मुहैया कराती हैं. हमारा आदेश उन दुकानों पर लागू होता है जो सामान बेंचती हैं. नाई की दुकानें और हेयर सैलून खोलने का कोई आदेश नहीं है. शराब की दुकानें खोलने का भी कोई आदेश नहीं है.

जाहिर है मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. शनिवार को राज्य में 99 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है. अब तक राज्य में कुल 1945 लोग कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं. साथ ही अब तक मध्य प्रदेश में कुल 99 लोगों की मौत भी हो चुकी है.

लॉकडाउन के बाद भी कोरोना संक्रमण की रफ्तार जारी है. देश में कोरोना (Covid-19) पॉजिटिव मामलों की संख्या 25 हजार के करीब पहुंच गई है. वहीं अब तक 779 लोगों की मौत हो चुकी है. अच्छी बात ये है कि 5210 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक भी हुए हैं.