मध्यप्रदेश में लॉकडाउन नहीं होगा; लेकिन जहां ज्यादा मामले हैं वहां नाइट कर्फ्यू रहेगा

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने समीक्षा बैठक में साफ कर दिया है कि मध्यप्रदेश में लॉकडाउन की जरूरत नहीं है लेकिन सतर्कता के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएंगे। यह भी कहा है कि स्कूल और कॉलेज अभी बंद ही रहेंगे। थिएटर के लिए पूर्व में जारी गाइडलाइन ही लागू रहेगी। इसके मुताबिक वहां 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही संचालन होगा। जहां पांच प्रतिशत से अधिक पॉजिटिविटी रेट है, वहां रात 10 से सुबह 6 बजे तक का कर्फ्यू रहेगा।

दरअसल, भोपाल, इंदौर सहित कई शहरों में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री चौहान इसकी गाइडलाइन पर समीक्षा कर रहे हैं। कई राज्यों ने कड़े कदम के संकेत दिए थे, इसी के चलते मध्यप्रदेश में सीएम का पुराना वीडियो वाइरल हुआ। इसमें वे लॉकडाउन की बात कर रहे हैं। ये वीडियो छह महीने से अधिक समय पुराना था।

हरियाणा की स्थिति के बाद यू टर्न

सरकार कई दिनों से स्कूल, कॉलेज को खोलने पर विचार कर रही थी। स्कूल शिक्षा विभाग ने एक प्रस्ताव भी भेजा था। इसमें कहा गया था कि 20 नवंबर के बाद स्कूल खोले जा सकते हैं। लेकिन मुख्यमंत्री ने अब साफ कर दिया है कि इन्हें अभी बंद ही रखा जाए। दरअसल, हरियाणा में स्कूल खोले जा चुके हैं और कई जिलों में अब तक 119 बच्चे संक्रमित हो चुके हैं।