निगम ने किया वेस्ट कम्पोस्टर प्लांट का भूमिपूजन, विधायक मेंदोला बोले - यहां बने कम्युनिटी हाॅल

्रधानमंत्री आवास योजना की आवास इकाई की वेबसाइट गुरुवार को लांच की गई। इसकी मदद से योजना अंतर्गत निर्मित आवासीय इकाइयों की घर बैठे ऑनलाइन बुकिंग की जा सकेगी। साथ ही, 1.60 करोड़ की लागत से रिंग रोड शहीद पार्क के पास और मेघदूत में ग्रीन वेस्ट कम्पोस्टर प्लांट का भूमिपूजन भी निगम द्वारा किया गया। कार्यक्रम में निगम ने संपति कर, जलकर व कचरा संग्रहण वसूली कार्य में उल्लेखनीय कार्य करने वालों को सम्मानित किया। इस दौरान विधायक रमेश मेंदोला ने मंच से ही कहा कि इस जमीन पर वेस्ट कम्पोस्टर प्लांट लगाने की जगह कम्युनिटी हाॅल का निर्माण करवाया जाए।

नगर निगम ने शहीद पार्क के पास रिक्त पड़ी सिटी पार्क की जमीन पर ड्रम कंपोस्ट प्लांट बनाने का शिलान्यास कार्यक्रम गुरुवार को रखा। यहां कंपोस्ट प्लांट बनाने का आसपास के लोगों ने विरोध किया। रहवासियों का कहना था कि यहां आस-पास के गरीब बस्तियों के परिवारों की यहां शादियां और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं, इसलिए इस जमीन पर कंपोस्ट प्लांट नहीं बनाया जाना चाहिए।

रहवासियों की बात रखते हुए विधायक रमेश मेंदोला ने मंच से ही कहा कि क्षेत्र में 20 से 25 हजार लोग हैं। कई लोगों ने यहां पर शादी की बुकिंग कर दी है। अगर निगम जो योजना लेकर आई है, उसके लिए सामने भी जमीन है। पास की ग्रीन बेल्ट की जमीन पर प्रोजेक्ट चलाया जाए। निगम यदि यहां सामुदायिक भवन बना दे, तो अच्छा होगा। कमिश्नर ने भी कहा है कि अन्य जगह जमीन मिली, तो प्रोजेक्ट को वहां शिफ्ट कर दिया जाएगा।

लोग बोले- बनाया जाए पार्क

कार्यक्रम में पहुंचे रहवासियों ने कहा कि यहां पार्क बनाया जाए। कोविड के कारण इस बार रहवासियों ने यहां की सफाई नहीं करवाई थी। बारिश खत्म होते ही रहवासी सफाई करते आ रहे हैं। प्लांट बनने से लोगों को परेशानी होगी। उन्होंने कहा कि यहां ज्यादातर मध्यम वर्ग के लोग रहते हैं। यहां एक मात्र मैदान है, जहां बच्चे खेलते हैं। यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं। हमें योजना का विरोध नहीं, जमीन के उपयोग का विरोध है।

वहीं, निगम कमिश्नर प्रतिभा का कहना है कि प्लांट के स्थान को बदलने की मांग आई है। हम जमीन के उपयोग को देखेंगे रहवासियों से भी बात करेंगे। पास वाली जमीन पर शिफ्ट करने को लेकर कहा कि उस जमीन को देखने के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा।