रोटरी क्लब ग्वालियर के ग्लोबल ग्रान्ट प्रोजेक्ट का लोकार्पण

रोटरी क्लब आफ ग्वालियर ने ग्लोबल ग्रान्ट नं 1758519 व सी एस आर सहयोगी मैसर्स एल्को ब्रू प्रा.लि. के सहयोग से ग्राम -बीलपुरा ( कुलैथ) स्थित वनक्षेत्र में जल संवर्धन के लिए बनाये गये स्टाप डेम का लोकार्पण मुख्यअतिथि विवेक शेजवलकर ( सांसद,ग्वालियर), विशिष्ट अतिथि- रोटे हरीश गौड़ ( डी जी , डिस्ट्रिक्ट-3053) व परवेज़ बापुना की गरिमामयी उपस्थिति में किया गया ।

कार्यक्रम में इस प्रोजेक्ट की विस्तृत जानकारी (प्रोजेक्ट समन्वयक ) रोटे.प्रभात भार्गव ने देते हुए बताया कि तालाब के गहरीकरण ,बॉंध के किनारों को ऊँचा कर , वीयर वाल का सुदृढ़ीकरण व ऊँचाई बढ़ाने से आसपास के पन्द्रह गॉंवों में जल का स्तर बढ़ गया है । जनसुविधा को ध्यान में रखते नहाने , कपड़े धोने के लिए घाट बनाये गये हैं ।तालाब के आस-पास निर्जन स्थान पर फ़ैन्सिंग व ट्री गार्ड लगाकर 251 पौधों के माध्यम से वृक्षारोपण किया गया है । रोटरी क्लब ने इस कार्य के माध्यम से जल संवर्धन के अलावा पर्यावरण संरक्षण के लिए बहुत महत्वपूर्ण कार्य किया है । कार्यक्रम में पधारे मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथियों ने क्लब के द्वारा किये गये कार्यों की भूरि भूरि प्रशंसा की । क्लब सचिव रोटे. राममोहन त्रिपाठी ने कार्य करते समय आने वाली परेशानियों व किये गये कार्य की प्रगति व वर्तमान स्वरूप के उद्देश्यों पर विस्तृत जानकारी सभा में दी ।इस कार्य को क़रीब ₹ 45.0 लाख की लागत से सम्पन्न किया गया है । इस अवसर पर 11 पौधे और लगाये गये ।

कार्यक्रम में क्लब अध्यक्ष- रोटे अरविन्द दूदावत, सचिव-रोटे. राममोहन त्रिपाठी, कोषाध्यक्ष-रोटे. प्रेरणा चतुर्वेदी के अलावा पीडीजी डॉ वीरेन्द्र गंगवाल, पीडीजी राधेश्याम राठी, पीडीजी भूपेन्द्र जैन के अलावा बडी सँख्या में क्लब के सदस्य व शहर के सभी अन्य 10 रोटरी क्लबों के सदस्यों के अलावा लाभान्वित होने वाले गाँवों के ग्रामीण भी उपस्थित रहे । अन्त में सभी का आभार पीडीजी भूपेन्द्र जैन द्वारा दिया गया ।