सूर्य ग्रहण खत्म होने के बाद जरूर कर लेने चाहिए ये 5 काम | Mahima News

साल 2020 का पहला सूर्य ग्रहण समाप्त हो चुका है. भारत में सूर्य ग्रहण 2 बजकर 49 मिनट पर खत्म हुआ. जबकि संपूर्ण रूप से ग्रहण काल 3 बजकर 6 मिनट पर खत्म हुआ. हालांकि ग्रहण काल की अवधि खत्म होने से उसका प्रभाव खत्म नहीं होता है. शास्त्रों के मुताबिक ग्रहण खत्म होने के बाद भी उसका प्रभाव रहता है. इसे दूर करने के लिए कुछ विशेष उपाय करना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं ग्रहण के प्रभाव से मुक्त होने के लिए कौन से उपाय किए जाने जरूरी हैं.

  1. ग्रहण समाप्त होने के बाद स्नान करें और किसी जरूरतमंद को अन्न, वस्त्र, या धन का दान करें. ग्रहण के पहने गए कपड़ों को भी दान कर दें.
  2.  ग्रहण काल में मंत्र जाप व चिंतन के कार्य करने का विधान है. इसलिए ग्रहण का मोक्ष काल समाप्त होते ही भगवान के दर्शन करना विशेष शुभ फल देता है.
  3. सूर्य ग्रहण के बाद मंदिर की सफाई करें और भगवान की मूर्तियों को पवित्र गंगाजल से स्नान करवाएं. सूर्य ग्रहण के बाद तुलसी और शमी पर गंगाजल छिड़ककर उन्हें शुद्ध किया जाना चाहिए.
  4. ग्रहण के बाद पूरे घर में गंगा जल छिड़कें. सूर्य ग्रहण समय में अगर कोई व्यक्ति तीर्थ यात्राओं पर है, तो उसे ग्रहण समाप्त होने के बाद करीब के तीर्थ स्थल पर जाकर स्नान अवश्य करना चाहिए.
  5. सूर्य ग्रहण की अंत की अवधि में श्राद्ध और दान कार्य करना कल्याणकारी होता है. साथ ही कुंडली के अनुसार ग्रहण के प्रभाव को दूर करने के उपाय अवश्य कर लें.