सरकार का डिफेंस में FDI बढ़ाने का फैसला, 49 से बढ़ाकर 74 फीसदी की गई

देश में जारी कोरोना संकट के बीच मुश्किल में आई अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए भारत सरकार ने 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज इस पैकेज की चौथी किस्त की जानकारी दी. यह लगातार चौथा दिन है जब निर्मला सीतारमण मीडिया से मुखातिब हुईं. दरअसल, बीते बुधवार से निर्मला सीतारमण लगातार प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के जरिए 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज की जानकारी दे रही हैं. हर दिन किसी न किसी सेक्‍टर के लिए कुछ खास ऐलान किए जा रहे हैं.

 

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की चौथी प्रेस कॉन्फ्रेंस
  • 20 लाख करोड़ के पैकेज की चौथी किस्त की विस्तार से जानकारी
  •  किसान, छोटे उद्दोगों को सरकार से मिली राहत
  •  पीएम मोदी ने किया था 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान

अंतरिक्ष के क्षेत्र में प्राइवेट कंपनियों को मौका

वित्त मंत्री ने कहा कि अंतरिक्ष के क्षेत्र में प्राइवेट कंपनियों को मौका दिया जाएगा. ISRO की सुविधाओें का प्रयोग भी निजी कंपनियां कर पाएंगी. रिसर्च रिएक्टर पीपीपी मॉडल में स्थापित किया जाएगा. जिनसे कैंसर जैसे रोगों के उपचार में मदद मिलेगी.
 
8 सेक्टर में सुधारों का आज ऐलान
 
वित्त मंत्री कुल 8 सेक्टर में सुधारों का आज ऐलान कर रही हैं. कोयला, मिनरल, डिफेंस प्रोडक्शन, सिविल एविएशन, पावर डिस्ट्रिब्यूशन, सोशल इन्फ्रा प्रोजेक्ट, स्पेस, एटॉमिक एनर्जी. वित्त मंत्री ने कहा कि सामाजिक बुनियादी ढांचे में निजी क्षेत्र के निवेश को बढ़ावा देने के लिए कई बदलाव किए गए हैं. अब 30 फीसदी केंद्र और 30 फीसदी राज्य सरकारें वायबिलिटी गैप फंडिंग के रूप में देंगी. बाकी सेक्टर के लिए यह 20 फीसदी ही है.
 
'केंद्र शासित प्रदेशों में बिजली कंपनियों का निजीकरण'
 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेशों में बिजली कंपनियों का निजीकरण होगा. इससे विद्युत उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा.
 
'6 एयरपोर्ट्स की नीलामी होगी'
 
वित्त मंत्री ने कहा कि 6 एयरपोर्ट्स की नीलामी होगी. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया यह काम करेगी. समय की कीमत है और समय बचाने के लिए काम करना होगा. भारतीय नागरिक विमानों को लंबे रास्ते लेने पड़ते हैं. इसे सुगम बनाया जाएगा. दो महीने के अंदर यह काम किया जाएगा. इससे विमानन क्षेत्र को 1 हजार करोड़ रुपये का फायदा होगा. एयर फ्यूल भी बचेगा और पर्यावरण भी बचेगा.