स्पेशल ट्रेन के नियम: प्लेन की तरह ट्रेन में बिकेगा सामान, किराये में नहीं जुड़ेगा खाने का पैसा

मंगलवार यानी आज से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने कई प्रकार की गाइडलाइंस जारी की हैं और साथ ही कुछ स्पष्टीकरण भी दिया है. इंडियन रेलवे के मुताबिक 12 मई से चलने वाली विशेष राजधानी ट्रेनों में यात्रियों को एयरलाइंस जैसा खाना मिलेगा. इसकी पूरी जिम्मेदारी IRCTC पर होगी.

  • रेलवे की सलाह- घर से खाना लाएं
  • ट्रेन में खरीदने पर देना होगा पैसा

दरअसल, रेलवे ने यात्रियों को घर से खाना और पानी लाने की सलाह दी है ताकि कोरोना वायरस का खतरा न हो. इसके बावजूद अगर यात्री ट्रेन में कुछ अलग खाना चाहते हैं तो उसके लिए उन्हें पैसे चुकाने होंगे. यह ठीक उसी प्रकार होगा जैसा एयरलाइंस में यात्रा के दौरान होता है.

स्पेशल ट्रेन में यात्रा के दौरान IRCTC की तरफ से ई-कैटरिंग द्वारा डिब्बाबंद खाना मुहैया कराया जाएगा. इसका चार्ज यात्री के टिकट में नहीं जुड़ा होगा और इसके लिए अलग से भुगतान करना होगा. बता दें कि यात्रियों को पानी की बोतल के लिए भी अलग से पैसे देने होंगे.

7 दिन पहले बुकिंग, 24 घंटे पहले तक कैंसिलेशन, रद्द करने पर कटेगा इतना पैसा

इंडियन रेलवे ने कहा, 'यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी चादर, भोजन और पानी साथ लेकर आएं, क्योंकि यात्रा के दौरान रेलवे उन्हें सिर्फ डिब्बाबंद भोजन मिल पाएगा, जिसके लिए उन्हें अलग से भुगतान करना होगा.'

रेलवे ने प्रत्येक डिब्बे में साफ-सफाई के लिए खास इंतजाम किए हैं. साथ ही ट्रेन में प्रवेश करने और उतरने के समय यात्रियों को हैंड सैनिटाइजर भी दिया जाएगा. बता दें कि 12 मई यानी आज से विशेष ट्रेनें पटरी पर दौड़ना शुरू करेंगी. रेलवे द्वारा चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलाई जा रही हैं. इन ट्रेनों में सिर्फ एसी कोच ही होंगे.