पश्चिम बंगाल में अब ऑनलाइन बिकेगी शराब, रजिस्ट्रेशन के बाद होगी होम डिलिवरी

कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में लंबे वक्त से लॉकडाउन लागू है. इस वजह से सबकुछ बंद है और हर तरह से सरकार के रेवेन्यू पर फर्क पड़ा है. अब पश्चिम बंगाल की सरकार ने लॉकडाउन 3.0 में मिली छूट के तहत शराब बेचने का फैसला किया है और अब यहां शराब को ऑनलाइन बेचा जाएगा.

  • पश्चिम बंगाल में अब ऑनलाइन मिलेगी शराब
  • 21 साल से अधिक उम्र वाले खरीद सकते हैं

पश्चिम बंगाल सरकार अब शराब की ऑनलाइन बुकिंग शुरू करेगी, साथ ही होम डिलिवरी भी की जाएगी. पश्चिम बंगाल स्टेट बेवरेजेस कॉर्पोरेशन (BEVCO) की ओर से इस सुविधा को शुरू किया जाएगा. हालांकि, इस ऑनलाइन बिक्री के लिए कुछ नियम बनाए हैं. जिसके तहत 21 साल से ऊपर के व्यक्ति को वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा, अपनी सभी जानकारी देनी होगी उसी के बाद शराब मिल पाएगी.

बंगाल में लॉकडाउन में ढील के बाद जब शराब की दुकानें खुलीं तो लंबी-लंबी लाइनें लगने लगीं. जिसकी वजह से भीड़ एकत्रित हुई और अब सरकार ने इसी संकट को दूर करने के लिए शराब की ऑनलाइन बिक्री शुरू करने का फैसला किया है.

शराब की ऑनलाइन बिक्री शुरू होने का लोगों में भी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. एक ग्राहक स्वप्न का कहना है कि जो लोग शराब पीते हैं उनके लिए ये बिल्कुल सही फैसला है, इससे सोशल डिस्टेंसिंग के नियम को लागू रखा जा सकेगा और लोगों को शराब भी मिलती रहेगी.

हालांकि, इसके साथ ही शराब के रीटेल दुकानदारों की परेशानी भी शुरू हुई है. एसोसिएशन का कहना है कि अगर BEVCO ही शराब की ऑनलाइन बिक्री शुरू कर देगा, तो जिन्होंने लाइसेंस लेकर दुकान खोली है उनका क्या होगा. शुरुआती दो दिन में ही बंगाल में 100 करोड़ से अधिक की शराब बिक गई है.