दिल्ली में कोरोना टैक्स से 70% महंगी हुई शराब, दुकानों के बाहर सुबह से ही लगी लंबी लाइनें

दिल्ली में शराब की दुकानों के सामने मंगलवार सुबह से ही लोगों की लंबी-लंबी कतारें दिखाई देने लगी है. लोग सुबह साढ़े 5 बजे से लाइनों में लगने शुरू हो गए. दिल्ली सरकार ने शराब की कीमतों में 70 फीसदी का इजाफा किया है, लेकिन इसके बावजूद भी शराब प्रेमियों पर इसका फर्क दिखाई नहीं देता है.

पूर्वी दिल्ली के विश्वास नगर इलाके में सुबह से शराब की दुकान पर भीड़ दिखाई देने लगी है. इन लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ता है कि सरकार ने शराब के दाम बढ़ाए हैं. गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने शराब पर स्पेशल कोरोना फीस लगाने का ऐलान किया है. आज से दिल्ली वालों को शराब खरीदने के लिए 70 फीसदी ज्यादा दाम चुकाने होंगे.

दरअसल, सोमवार को भीड़तंत्र ने शराब के लिए जो आफत मचाई उससे सरकार चिंता में पड़ गई. कोरोना से चल रही जंग के बेपटरी होने का खतरा पैदा हो गया. लिहाजा अब दिल्ली सरकार ने एमआरपी यानी बोतल में छपे मूल्य पर 70 फीसदी स्पेशल कोरोना फीस वसलूने का फरमान जारी किया है.

इसके बाद पहले जो शराब की बोतल 500 रुपए में पड़ती थी, अब उसके लिए दिल्ली में 850 रु. चुकाने होंगे. 1000 की बोतल पर अब 1700 रुपए ढीले करने पड़ेंगे. 2000 की बोतल के लिए अब 3400 देने होंगे. दिल्ली के एक्साइज कमिश्नर ने पुलिस कमिश्नर को चिट्ठी लिखकर साफ कर दिया है कि दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना पुलिस की जिम्मेदारी है.

शराब के ठेके सुबह 9 बजे से साढ़े 6 बजे तक खुले रहेंगे. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से कायदे कानून का पालन करने की अपील की है ताकि दिल्ली में धीरे-धीरे उद्योग धंधों को भी खोला जा सके. उन्होंने कहा कि अगर लोग नियम का पालन नहीं करते हैं तो छूट को वापस ले लिया जाएगा.

बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 349 नए मामले सामने आए हैं. कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 4898 तक जा पहुंची है. 64 लोगों की मौत हो चुकी है.