IMCT की गाड़ी चलाने वाला BSF ड्राइवर निकला कोरोना पॉजिटिव

कोराना वायरस के संक्रमण के मामलों को लेकर कोलकाता का दौरा करने वाली इंटर-मिनिस्ट्रीयल सेंट्रल टीम की गाड़ी चलाने वाला बीएसएफ का ड्राइवर कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. बताया जा रहा है कि ड्राइवर को हल्का बुखार था. बुखार की जानकारी मिलने के बाद ड्राइवर को 30 अप्रैल को क्वारनटीन कर दिया गया था. जब रविवार को मेडिकल रिपोर्ट आई तो पता चला कि वह कोरोना पॉजिटिव है.

  • बुखार आने पर भेज दिया था क्वारनटीन
  • रविवार को आई रिपोर्ट में मिला पॉजिटिव
  • 19 जवान क्वारनटीन में भेजे गए हैं

अब ड्राइवर के संपर्क में आने वालों के बारे में पता लगाया जा रहा है ताकि उन्हें भी क्वारनटीन किया जा सके. इस मामले में अब तक सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के 19 जवान क्वारनटीन में भेजे जा चुके हैं. जबकि बाकी बीएसएफ कर्मियों को कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट रहने को कहा गया है.

बता दें कि केंद्रीय अर्ध सैनिक बलों के हेड ऑफिस में भी कोरोना ने दस्तक दे दी है. इससे गृह मंत्रालय चिंतित है और कहा है कि स्वास्थ्य से जुड़े एसओपी का पालन किया जाए.

सोमवार को दिल्ली में स्थित केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) मुख्यालय यानी सीजीओ कॉम्प्लेक्स में एक असिस्टेंट कमांडेंट को कोरोना हो गया है. इससे पहले ड्राइवर कोरोना संक्रमित था. अब तक सीआरपीएफ के 144 जवानों में कोरोना की पुष्टि हुई है. इसमें से अधिकतर जवान 31 बटालियन के हैं.

इसके अलावा सीजीओ कॉम्प्लेक्स में बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) मुख्यालय में तैनात हेड कांस्टेबल कोरोनो पॉजिटिव पाया गया है. बीएसएफ कांस्टेबल के संपर्क में आए जवानों को क्वारनटीन किया गया है. बीएसएफ में अब तक कोरोना के 55 मामले सामने आ चुके हैं.

वहीं, इंडो-तिब्बतन बॉर्डर फोर्स (आईटीबीपी) के एक हेड कांस्टेबल की कोरोना से मौत हो चुकी. अब तक आईटीबीपी में 21 कोरोना पॉजिटिव केस आ चुके हैं. 40 जवानों की रिपोर्ट आज शाम तक आएगी. वहीं, केंद्रीय औद्योगिक सिक्योरिटी फोर्स (सीआईएसएफ) के 11 जवान अब तक संक्रमित मिले हैं.

सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी और बीएसएफ मुख्यालय, जो सीजीओ कॉम्प्लेक्स में है, उनको लगातार सैनिटाइज किया जा रहा है. पुलिस और अर्धसैनिक बलों में कोरोना के केस बढ़ने पर गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को हिदायत दी है कि एसओपी का पूरी तरीके से पालन हो, जिससे जवानों में कोरोना संक्रमण न फैले.

इस बीच कई जगह से पुलिसकर्मियों के भी कोविड-19 से संक्रमित होने की खबरें हैं. ऐसी स्थिति में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों को सुरक्षा का बैकअप तैयार करने के लिए कहा है.