रूस पर कोरोना का अब तक का सबसे बड़ा हमला, चौंका रहा है बीमारी का पैटर्न

कोरोना वायरस चीन, अमेरिकी, स्पेन, इटली की हालत खराब करने के बाद रूस को अगला निशाना बना रहा है. रूस में पिछले 24 घंटों में यानी रविवार को अब तक के सबसे ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए हैं. एक दिन में 10633 कोरोना मरीज. यह रूस में कोरोना मरीजों की बढ़ती हुई संख्या का रिकॉर्ड है. 

इसके साथ ही रूस में अब कोरोना वायरस के कुल 134,687 कोरोना मरीज हो गए हैं. कोरोना मरीजों के संक्रमण के मामले में रूस दुनिया में सातवें नंबर पर हैं.

रूस पर कोरोना का अब तक का सबसे बड़ा हमला, चौंका रहा है बीमारी का पैटर्न

रूस में 1280 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि अमेरिका, स्पेन, इटली जैसे देशों की तुलना में रूस बीमार लोगों की तुलना में मरने वालों की संख्या बेहद कम है. लेकिन, रविवार को ही रूस में 58 लोगों की मौत कोरोना वायरस की वजह से हुई है.

रूस की राजधानी मॉस्को की हालत सबसे ज्यादा खराब है. यहीं पर सबसे ज्यादा कोरोना वायरस के मरीज हैं. यहां की चिकित्सा प्रणाली बुरी तरह से संघर्ष कर रही है. मॉस्को में हर दिन करीब 1700 लोग भर्ती हो रहे हैं.

मॉस्को के मेयर सर्गेई सोब्यानिन ने शनिवार को कहा था कि हम सबको अभी बहुत ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. ताकि कोरोना वायरस से बचे रहें. हमारे यहां कोरोना से मरने वालों की संख्या कम है, लेकिन संक्रमण तेजी से फैल रहा है.

मेयर सर्गेई ने कहा कि राजधानी में 2 फीसदी यानी करीब 2.50 लाख लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है. मॉस्को में रविवार को ही 5948 कोरोना मरीज सामने आए. जिससे शहर में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 68,606 हो गई है.

मॉस्को में सख्ती से लॉकडाउन का पालन किया जा रहा है. इस शहर में करीब 1.20 करोड़ लोग अपने-अपने घरों में बंद हैं. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस के लोगों को चेतावनी दी है कि महामारी का सबसे बुरा दौर अभी बाकी है. इसलिए सुरक्षित रहें.

इसी हफ्ते रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तिन कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे. इसके बाद शुक्रवार को दूसरे वरिष्ठ मंत्री व्लादिमीर याकुशेव भी कोरोना वायरस से बीमार हो गए थे.