लॉकडाउन के मद्देनजर भोपाल में बना इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर, 24 घंटे हो रहा यहां काम

भोपाल. कोरोना वायरस से बचाव के लिए देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन है. इस दौरान राजधानी भोपाल में इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर बनाया गया है. इस कमांड सेंटर से पूरे प्रदेश भर में नजर रखी जा रही है. प्रदेश भर में लोगों को क्या परेशानियां है, इसे लेकर कंट्रोल सेंटर की टीम लगातर 24 घंटे काम कर रही है. साथ ही लोगों की परेशानियों का तुरंत समाधान भी करती है. भोपाल के साथ पूरे प्रदेश भर में इस कंट्रोल रूम से लोगों तक मदद पहुंचाई जा रही है.

कमांड सेंटर में लगी दो स्क्रीन लगाई गई
स्मार्ट सिटी के कमांड एवं कंट्रोल रूम में दो बड़ी स्क्रीन लगाई गई है जिसमें एक स्क्रीन से पूरे प्रदेश भर पर नजर रखी जा रही है. पहली स्क्रीन पर सीएम हेल्पलाइन पर जो फोन कॉल आ रहे हैं. वह सीधे इस कमांड सेंटर में कनेक्ट हैं. चाहे परिवहन से संबंधित समस्या हो, या राशन या फिर कोई सामान नहीं मिल रहा हो या फिर स्वास्थ्य संबंधी डॉक्टर ना मिलने की कोई परेशानी हो या चिकित्सीय परामर्श या फिर किसी व्यक्ति के कहीं दूसरे राज्य में फंसे होने की समस्या हो. हर व्यक्ति इस सेंटर पर कॉल कर रहा है. जिसमें अब तक सीएम हेल्पलाइन के तहत यहां पर 18000 से ज्यादा शिकायतें पहुंच चुकी है जिसमें 17500 शिकायतों का तुरंत ही निराकरण कर लिया गया है. वहीं, दूसरी स्क्रीन से भोपाल में नजर रखी जा रही है. यानी मरीजों की स्थिति क्या है और क्वॉरंटाइन किए गए लोगों की स्थिति क्या है दूसरी स्क्रीन से उन तमाम लोगों की परेशानियां भी जाने जा रही है.

कंट्रोल रूम में डॉक्टर भी तैनात

स्मार्ट सेंटर के का कमांड सेंटर में डॉक्टरों की एक टीम भी तैनात है. जो लोग कमांड सेंटर में कॉल कर रहे हैं, अगर उनको सर्दी जुकाम खासी या कोई और परेशानी है तो डॉक्टर जानकारी लेकर सुझाव भी दे रहे हैं. लेकिन अगर उन्हें लगता है कि बहुत तेज फीवर है तो उसके बाद फील्ड में जो डॉक्टरों की टीम तैनात है स्मार्ट सिटी सेंटर से निर्देश मिलने के साथ ही दूसरी टीम मरीज के घर पहुंच रही है और लोगों के सैंपल कलेक्ट कर के अस्पताल में पहुंचा रही है.

FILE-PHOTO