कोरोना संकट के बीच सरकार पर बाजार की नजर, सेंसेक्स फिर 30 हजार के पार

सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार की बड़ी बढ़त के साथ शुरुआत हुई. शुरुआती 15 मिनटों के कारोबार में सेंसेक्स 800 अंक मजबूत होकर 30 हजार 500 के पार कारोबार कर रहा था जबकि इसी दौरान निफ्टी में भी 215 अंकों की बढ़त दिखी और यह 9 हजार अंक के करीब रहा.

  • शुक्रवार को गुड फ्राइडे के मौके पर बंद रहेंगे बाजार
  • बुधवार को सेंसेक्स-निफ्टी ने गंवाई थी बड़ी बढ़त

इस बीच, रुपये की शुरुआत कमजोरी के साथ हुई. डॉलर के मुकाबले रुपया 29 पैसे कमजोर होकर 75.95 के स्तर पर खुला. वहीं, बुधवार को रुपया अपने सबसे निचले स्तर पर था. बता दें कि शुक्रवार को गुड फ्राइडे है और इस मौके पर बाजार बंद रहेगा.

वहीं शनिवार और रविवार को साप्ताहिक अवकाश होता है. अगर पूरे हफ्ते की बात करें तो इस बार सिर्फ तीन दिन बाजार खुला रहा. इससे पहले सोमवार को भी महावीर जयंती के मौके पर बाजार में कारोबार नहीं हुआ था. वहीं मंगलवार को शेयर बाजार ने रिकॉर्ड बढ़त देखी थी.

बुधवार को कैसा रहा दिन?

इससे पहले बुधवार को शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव दिखा. बीएसई इंडेक्स पर 30 कंपनियों के शेयरों वाला सेंसेक्स 173.25 अंक या 0.58 प्रतिशत के नुकसान से 29,893.96 अंक पर बंद हुआ. एक समय सेंसेक्स 31,227.97 अंक के उच्चस्तर तक गया था. इसी तरह एनएसई का निफ्टी 43.45 अंक या 0.49 प्रतिशत के नुकसान से 8,748.75 अंक पर आ गया.

लॉकडाउन पर निवेशकों की नजर

इस तरह की अटकलें हैं कि सरकार लॉकडाउन को 14 अप्रैल से आगे बढ़ा सकती है. इससे बाजार में उतार-चढ़ाव दिख रहा है. लॉकडाउन की अवधि जितनी अधिक रहेगी अर्थव्यवस्था और कंपनियों पर उसका उतना ही अधिक असर होगा. इसके अलावा निवेशक सरकार से राहत पैकेज के एक और ऐलान की उम्मीद कर रहे हैं. वहीं रेटिंग एजेंसियों के जीडीपी ग्रोथ अनुमान का असर भी भारतीय बाजार पर पड़ा है.