गुजरात के सूरत में कोरोना से दूसरी मौत, 61 साल की महिला ने तोड़ा दम

गुजरात के सूरत शहर में शनिवार रात एक 61 वर्षीय कोरोना संक्रमित बुजुर्ग महिला रजनीबेन लिलानी की मौत हो गई. रजनीबेन लिलानी शनिवार को ही कोरोना पॉजिटिव पाई गई थीं, जिसके बाद उन्हें मिशन अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन इलाज के दौरान ही उनकी मौत हो गई. यानी रिपोर्ट आने के कुछ ही घंटों बाद 61 वर्षीय बुजुर्ग महिला की मृत्यु हो गई, जिसके बाद देर रात ही महिला का दाह संस्कार भी कर दिया गया. सूरत शहर में कोरोना से यह दूसरी मौत है. खास बात यह है कि रजनीबेन की कोई ट्रैवल हिस्ट्री भी नहीं थी. यानी कि वो किसी अन्य के संपर्क में आकर कोरोना पॉजिटिव हुई हैं.

  • सूरत में कोरोना संक्रमण से दूसरी मौत
  • रजनीबेन लिलानी की ट्रैवल हिस्ट्री भी नहीं

कोरोना महामारी से देश में संकट बढ़ता ही जा रहा है. अब तक 3000 से अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. वहीं मध्य प्रदेश के इंदौर में 2 और कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई है. राज्य में मौत का आंकड़ा 11 पहुंच गया है. तमिलनाडु में भी एक महिला की मौत हुई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि जो भी डेथ रिपोर्ट हैं, उनमें ज्यादातर उम्र या फिर कई अन्य बीमारियां वजह रही हैं. इसलिए हाई रिस्क लोग सरकार के निर्देशों का पालन करें. WHO की रिपोर्ट के मुताबिक एक दिन में 4 हजार से ज्यादा मौतें हुई हैं. सरकार के कदम सफल साबित हो रहे हैं लेकिन हम एक संक्रामक बीमारी से डील कर रहे हैं. अगर चूक हुई तो स्थिति खराब हो सकती है.

उन्होंने कहा कि 17 राज्यों में तबलीगी जमात से संबंधित लोगों में 1023 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. कुल मामले में 30 प्रतिशत एक जगह से संबंधित हैं, इसीलिए हमें हर लेवल पर एक ही प्रयास होना चाहिए कि मिलकर काम करें और कहीं चूक न हो. 9 प्रतिशत कोरोना के मरीज 0 से 20 साल की उम्र के बीच हैं. 42 प्रतिशत 20-40, 33 प्रतिशत 40-60 और 17 प्रतिशत मरीज 60 साल के ऊपर के हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कोरोना के खिलाफ मिलकर लड़ाई लड़नी है. एक्शन प्लान को लेकर गाइडलाइन जारी की गई. मुंह ढकने को लेकर एडवाइजरी की गई है. टेस्टिंग बढ़ाने पर हमारा जोर है. मंत्रालय के मुताबिक, देशभर में अब तक कोरोना के मरीजों की संख्या 2992 है. अब तक 68 लोगों की मौत हुई है. 183 ठीक हुए हैं. बता दें कि ये आंकड़े शनिवार सुबह 9 बजे तक के हैं.

शनिवार सुबह तक की रिपोर्ट के मुताबिक पूरे देश में 6 और लोगों की मौत की जानकारी सामने आई, जिनमें से तीन महाराष्ट्र से, दो दिल्ली से और एक गुजरात से थे. अब तक सबसे ज्यादा मौत महाराष्ट्र में हुई हैं जिनकी संख्या 19 है. इसके बाद गुजरात (9), तेलंगाना (7), मध्य प्रदेश (6), दिल्ली (6), पंजाब (5), कर्नाटक (3), पश्चिम बंगाल (3), जम्मू-कश्मीर (दो), उत्तर प्रदेश (दो) और केरल में दो लोगों की मौत हुई है.