लॉकडाउन का पहला दिन, जरूरी दुकानें खुलीं, हेल्पलाइन नंबर भी जारी

दुनियाभर में तबाही मचा देने वाले कोरोना वायरस को रोकने के लिए भारत में निर्णायक लड़ाई चल रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश को संबोधित किया और कड़ा फैसला लेते हुए 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान कर दिया. इस दौरान किसी को भी घर से बाहर ना निकलने की अपील की गई है, हालांकि जरूरत के सामान की दुकानें खुली रहेंगी. पीएम मोदी के ऐलान के बाद से ही राशन की दुकानों पर भीड़ दिखी, लेकिन गृह मंत्रालय ने आश्वासन दिया है कि पैनिक करने की जरूरत नहीं है.
  • भारत में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी
  • पीएम मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया
  • लॉकडाउन के दौरान जरूरत की दुकान खुली रहेंगी
  • लोगों में दिखी राशन खरीदने की होड़

दिल्ली सरकार ने सभी डीएम और पुलिस अफसरों की आदेश दिया है कि वह उन मकानमालिकों पर कड़ा एक्शन लें, जो उनके यहां किराए पर रह रहे डॉक्टरों को परेशान कर रहे हैं.

जरूरत का सामान खरीदने उमड़े लोग

लॉकडाउन के चलते देश के अलग-अलग हिस्सों में लोग जरूरत का सामान लेने के लिए बाहर निकल रहे हैं. दिल्ली से सटे नोएडा में भी लोग सुबह-सुबह सब्जी-दूध खरीदने के लिए दुकानों के बाहर दिखे.

केंद्र का निर्देश- हेल्पलाइन की व्यवस्था करें राज्य सरकार


केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से सभी राज्यों को निर्देश जारी किया गया है कि लॉकडाउन को देखते हुए एक हेल्पलाइन की व्यवस्था की जाए. हेल्पलाइन सेंटर्स की व्यवस्था जिला स्तर पर की जाएगी.
 
उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि लोग बाहर ना निकलें, सरकार लोगों का सामान घर तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे. दूसरी ओर दिल्ली पुलिस ने एक हेल्पलाइन सेंटर तैयार किया है, जो 24 घंटे काम करेगा. इसका नंबर है - 011 23469526