लॉकडाउन के उल्लंघन पर एक्शन, लखनऊ-नोएडा समेत UP में 500 से अधिक पर FIR

कोरोना वायरस से बचाव के लिए सबसे बेहतरीन उपाय है घर में रहना. बाहर भीड़ इकट्ठी ना हो, इसको देखते हुए कई राज्य सरकारों ने लॉकडाउन का ऐलान किया है. लगभग पूरा देश लॉकडाउन की स्थिति में है, लेकिन इस बीच भी कई लोग लगातार बाहर निकल रहे हैं और सड़कों पर खुले में आ जा रहे हैं. ऐसे ही लोगों के खिलाफ उत्तर प्रदेश में कड़ी कार्रवाई की गई है.

लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर उत्तर प्रदेश पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है, वहीं कई जगह वाहनों के बड़ी संख्या में चालान भी काटे गए हैं. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, सोमवार को लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर यूपी के 17 जिलों में करीब 500 एफआईआर दर्ज की गई हैं.

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ही लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर 87 केस दर्ज किए गए हैं, साथ ही लोगों को सख्त हिदायत भी दी गई है.

दिल्ली से सटे अगर नोएडा की बात करें, तो सिर्फ यहां पर ही पुलिस ने 96 एफआईआर दर्ज की हैं. इसके अलावा 1995 वाहनों का चालान काटा गया है. बता दें कि कोरोना वायरस के चलते नोएडा में धारा 144 लगा दी गई है. ऐसे में एक जगह 4 से अधिक लोग एकत्रित नहीं हो सकते हैं.

 

उत्तर प्रदेश के नोएडा में पुलिस की ओर से लगातार अपील की जा रही है कि लोग लॉकडाउन का पालन करें. पुलिस ने लोगों से कहा है कि अगर कोई व्यक्ति लॉकडाउन का उल्लंघन करता है, तो उसपर कार्रवाई की जाएगी जरूरत पड़ने पर गिरफ्तारी भी हो सकती है. नोएडा में कुल 86 बैरियर प्वाइंट बनाए गए हैं, जहां पर लोगों की जांच की जा रही है.

सिर्फ पुलिस या प्रशासन ही नहीं, बल्कि नोएडा में स्थित सोसाइटी की तरफ से भी लोगों से नियमों का पालन करने को कहा जा रहा है. नोएडा की एक सोसाइटी में नोटिस चस्पा किया गया है कि जो लोग जरूरत का सामान ले रहे हैं, वह घर से एक ही सदस्य बाहर निकलें. कई जगह लोग पूरे परिवार के साथ ही घर का सामान खरीदने आ रहे थे.

उत्तर प्रदेश के 17 जिलों में लागू हो लॉकडाउन

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के चलते उत्तर प्रदेश के 17 जिलों में लॉकडाउन का ऐलान किया है. जनता कर्फ्यू के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका ऐलान किया था.

यूपी में आगरा, गौतमबुद्ध नगर, वाराणसी, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, मेरठ, कानपुर, सहारनपुर, बरेली, प्रयागराज, बाराबांकी, आजमगढ़, मुरादाबाद, गोरखपुर, गाजियाबाद, पीलीभीत, जौनपुर में लॉकडाउन का ऐलान किया गया है.

प्रदेश सरकार ने इसके अलावा राज्य से बाहर जाने वाली या बाहर से आने वाली बसों पर रोक लगा दी है. ताकि किसी भी तरह से कोरोना वायरस के फैलने की संभावना पैदा ना हो.