भारत में कोरोना वायरस से अब तक 2 मौत, अस्पताल से फरार विदेशी कपल को पकड़ा गया

दिल्ली में कोरोना वायरस से पहली मौत सामने आई है. यहां के आरएमएल अस्पताल में शुक्रवार को 68 साल की महिला की मौत हो गई. भारत में अब तक कुल दो लोगों की मौत हो चुकी है. मृतक महिला के बेटे ने 5 से 22 फरवरी के बीच स्विट्जरलैंड और इटली का दौरा किया था. मृतक महिला के बेटे का भी इलाज जारी है. आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना के कुल 85 पीड़ित हैं, इलाज के बाद 10 की हालत सुधरी है और अभी भी 73 लोगों के कोरोना पीड़ित होने की पुष्टि है. दिल्ली मेट्रो में सेनेटाइजेशन का काम शुरू कर दिया गया है. कोरोना वायरस को देखते हुए इंदौर में भी एक सम्मेलन रद्द किया गया. कोरोना की वजह से अमेरिका में राष्ट्रीय आपातकाल का ऐलान कर दिया गया है. राष्ट्रपति ट्रंप ने इसकी घोषणा की. ट्रंप ने कोरोना से लड़ने के लिए 50 बिलियन डॉलर के फंड का भी ऐलान किया.

 

  • मुंबई में नेवी ने 19 क्वारेंटाइन कैंप बनाए
  • कई राज्य सरकारों ने उठाए एहतियाती कदम
  • नोएडा में आज से स्कूल 22 मार्च तक बंद
  • बिहार में 31 मार्च तक बंद किए गए स्कूल कॉलेज
  • कोरोना के खतरे से सिनेमाघरों में भी तालाबंदी
  • पंजाब के स्कूलों में भी 31 मार्च तक छुट्टी

तिहाड़ जेल में कोरोना से लड़ने के खास इंतजाम

कोरोना वायरस से बचने के लिए दिल्ली में तिहाड़ जेल प्रशासन ने डेढ़ हजार से ज्यादा कैदियों की स्क्रीनिंग की. कोरोना वायरस से बचने के लिए तिहाड़ जेल ने 8 आइसोलेशन वार्ड बनाए हैं. विदेशों से भारत आते वक्त पकड़े गए कैदियों को सबसे अलग रखा जाता है. जांच में सामान्य पाए जाने के बाद ही जेल में शिफ्ट किया जाता है. अदालतों और अस्पतालों से वापस जेल आने वाले विचाराधीन कैदियों की भी पूरी जांच होती है. तिहाड़ जेल प्रशासन ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए खास मेडिकल उपकरण भी खरीदे हैं.
 
ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड वनडे शृंखला स्थगित
 
ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड वनडे शृंखला कोरोनो वायरस के कारण स्थगित हो गई. ऑस्ट्रेलियाई बनाम न्यूजीलैंड एकदिवसीय शृंखला और ऑस्ट्रेलिया का आगामी न्यूजीलैंड दौरा भी स्थगित कर दिया गया है.
 
कोच्चि में आइसोलेशन में रखे गए फरार अमेरिकी दंपति
 
अलप्पुझा मेडिकल कॉलेज से भागे एक विदेशी जोड़े को कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नीचे उतारा गया और आइसोलेशन में रखा गया है. कुछ वायरल लक्षण मिलने के बाद दोनों अस्पताल पहुंचे थे. उन्हें बताया गया था कि उन्हें कोरोना वायरस के लिए टेस्ट कराना होगा लेकिन दोनों वहां से भाग निकले. दोनों 9 मार्च को कोच्चि पहुंचे और वर्कला के एक रिसॉर्ट में ठहरे. उनकी उड़ान लंदन- दोहा- कोच्चि थी. आने जाने के लिए उन्होंने निजी टैक्सियों का उपयोग किया. वे अमेरिकी नागरिक हैं, जो लंदन में रहते हैं.