Coronavirus in India Updates: कोरोना की चपेट में अब तक 18 लोग, नोएडा के स्कूली बच्चे खतरे से बाहर

हिंदुस्तान में कोरोना की दस्तक ने खलबली मचा दी है. दिल्ली-एनसीआर में नए मामले सामने आने के बाद केंद्र और दिल्ली सरकार की हरकत तेज हो गई है. 6 मरीजों को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं, इटली से आए 21 लोगों को दिल्ली के ITBP आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है. इनमें से 15 के टेस्ट पॉजिटिव पाए गए हैं.

 

  • दुनिया भर में कोरोना से 3100 से ज्यादा लोगों की मौत
  • इटली के 15 पर्यटकों समेत 18 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि
  • नोएडा के स्कूल के बच्चों व परिवार के कोरोना टेस्ट नेगेटिव
  • कोरोना वायरस को लेकर देशभर के एयरपोर्ट पर अलर्ट जारी

नोएडा में स्कूली बच्चे खतरे से बाहर

कोराना के खौफ से खलबली के बीच नोएडा से राहत भरी खबर है. नोएडा के 6 स्कूली बच्चों में कोरोना का टेस्ट नेगेटिव पाया गया है. लेकिन इन्हें 14 दिनों तक मेडिकल निगरानी में रखा जाएगा. साथ ही उनके परिजनों का टेस्ट भी नेगेटिव पाया गया है.
 
महाराष्ट्र में मिले दो संदिग्ध
 
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के दो संदिग्ध मरीज मिले हैं, जिन्हें पुणे और मुंबई के अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
 
इटली से आए 15 सैलानियों को कोरोनावायरस
 
इटली से दिल्ली आए 15 सैलानी कोरोनावायरस से पीड़ित हैं. AIIMS ने इसकी पुष्टि कर दी है. इटली से भारत आने पर इन्हें अलग रखा गया था. दिल्ली आने पर AIIMS में इनके सैंपल की जांच की गई तो सभी कोरोनावायरस पॉजिटिव पाए गए. इन सभी को छावला के ITBP कैंप में रखा गया है. कल दोपहर से इन्हें आइसोलेशन में रखा गया है.
 
कोरोनावायरस से घबराए नहीं, मिलकर काम करें : मोदी
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के आगरा से कोरोनावायरस के 6 नए संदिग्ध मामले सामने आने के बाद लोगों से न घबराने और साथ मिलकर काम करने का आग्रह किया है. मोदी ने ट्वीट कर कहा, "घबराने की जरूरत नहीं है. हमें साथ मिलकर काम करने की जरूरत है. खुद की सुरक्षा के लिए छोटा मगर महत्वपूर्ण कदम उठाएं."

उन्होंने साथ ही एक पोस्टर ट्वीट किया, जिसमें सामान्य साफ-सफाई के तौर-तरीकों के बारे में बताया गया है, जिसमें लगातार हाथ धोने और आंख, नाक और मुंह को बार-बार छूने से बचने के लिए कहा गया है, ताकि वायरस न फैले. ट्वीट में एक नियंत्रण कक्ष की भी जानकारी दी गई है. इससे पहले दिन में, संसद में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और मोदी के बीच स्वास्थ्य के मुद्दे पर चर्चा हुई.
 
4 देशों के नागरिकों का वीजा निलंबित
 
कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को नई ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने सभी टीवी चैनलों और एफएम चैनलों से स्वास्थ्य मंत्रालय की इस एडवाइजरी से जुड़ी सूचनाओं का प्रसारण करने की अपील की है. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने स्वास्थ्य मंत्रालय की एडवाइजरी का हवाला देते हुए कहा है कि इटली, ईरानी, दक्षिण कोरिया, जापान के नागरिकों को तीन मार्च या उसके बाद जारी किए गए सभी नियमित वीजा या ई-वीजा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है.

अगर कोई भारत आने के लिए मजबूर है तो फिर उसे नजदीकी भारतीय दूतावास या वाणिज्य दूतावास से संपर्क कर ताजा वीजा लेना होगा. चीन के नागरिकों को पांच फरवरी या उससे पहले दिए गए सभी वीजा पहले ही निलंबित किए जा चुके हैं. हालांकि सरकार ने यह भी बताया कि कूटनीतिज्ञ, संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के अधिकारियों, ओसीआई कार्डधारकों और संबंधित देशों के विमान चालक दल को इन प्रतिबंधों से छूट दी गई है, लेकिन उनकी मेडिकल स्क्रीनिंग जरूर होगी.

सरकार ने कहा है कि किसी भी बंदरगाह क्षेत्र से भारत में प्रवेश करने वाली सभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के यात्रियों को अपने बारे में पूरी जानकारी यानी नाम, पता और मोबाइल नंबर आदि ब्यौरा देना होगा. सरकार ने कहा है कि चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, ईरान, इटली, हांगकांग, मकाऊ वियतनाम, मलेशिया, इंडोनेशिया, नेपाल, थाईलैंड, सिंगापुर और ताइवान से प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से आने वाले यात्रियों को प्रवेश करने पर मेडिकल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा. सरकार ने भारतीय नागरिकों को चीन, ईरान, कोरिया गणराज्य, इटली की यात्रा करने से बचने की सलाह दी है.