IND vs NZ: दूसरे दिन भारत को मिले 5 विकेट, न्यूजीलैंड ने बनाई 51 रनों की बढ़त

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला वेलिंग्टन के बेसिन रिसर्व मैदान पर खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया पहली पारी में 165 रनों पर ऑलआउट हो गई. इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 5 विकेट गंवा कर 216 रन बना लिए हैं. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक कॉलिन डी ग्रैंडहोम (4 रन) और बीजे वॉटलिंग (14 रन) क्रीज पर थे. पहली पारी के आधार पर कीवी टीम ने टीम इंडिया पर अभी तक 51 रनों की बढ़त बना ली है.

IND vs NZ:  SCORE

भारतीय पारी सिमटने के बाद न्यूजीलैंड ने अपनी पारी की शुरुआत की, लेकिन तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने भारत को जल्द ही पहली सफलता दिला दी. उन्होंने लंच के बाद टॉम लाथम (11) को विकेट के पीछे कैच कराकर न्यूजीलैंड को पहला झटका दिया.

ईशांत शर्मा ने टॉम ब्लंडेल को बोल्ड कर न्यूजीलैंड का दूसरा विकेट गिरा दिया. टॉम ब्लंडेल 30 रन बनाकर आउट हुए. उनका विकेट 73 के कुल स्कोर पर गिरा. रॉस टेलर 44 रन बनाकर आउट हुए. ईशांत शर्मा की गेंद पर चेतेश्वर पुजारा ने उनका कैच लिया.

टेलर ने विलियमसन के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 93 रनों की साझेदारी की थी. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन शतक से चूक गए और 89 रन बनाकर आउट हो गए. मोहम्मद शमी ने विलियमसन को सब्स्टीट्यूट फील्डर रवींद्र जडेजा के हाथों कैच आउट कराया. रविचंद्रन अश्विन ने हेनरी निकोल्स को 17 रन पर आउट किया. विराट कोहली ने स्लिप में हेनरी निकोल्स का कैच लिया.

टीम इंडिया पहली पारी में 165 रनों पर ऑलआउट

न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को पहली पारी में सिर्फ 165 रनों पर ढेर कर दिया. भारत के लिए सबसे ज्यादा रन उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने बनाए. रहाणे ने 46 रनों की पारी खेली. मयंक अग्रवाल दूसरे सर्वोच्च स्कोरर रहे. इस सलामी बल्लेबाज ने 34 रनों की पारी खेली. मोहम्मद शमी ने 21 रन बनाए. 19 रन बनाने वाले ऋषभ पंत रन आउट हुए. कीवी टीम के लिए डेब्यू कर रहे काइल जेमिसन और अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी ने चार-चार विकेट लिए. ट्रेंट बोल्ट ने एक विकेट लिया.

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने शुरू से ही भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव बनाकर रखा. साउदी, बोल्ट और जेमिसन की तिकड़ी ने भारतीय बल्लेबाजों को हाथ खोलने का मौका नहीं दिया. हालांकि पृथ्वी शॉ ने शुरुआत में दो चौके तो जरूरत लगाए लेकिन वो ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके. वह तेज गेंदबाज टिम साउदी की गेंद पर 16 के निजी स्कोर पर बोल्ड हुए.

शॉ के बाद बल्लेबाजी करने उतरे चेतेश्वर पुजारा के पास भी न्यूजीलैंड की कसी गेंदबाजी का जवाब नहीं था. उन्होंने दूसरे विकेट के लिए मयंक अग्रवाल के साथ 19 रनों की साझेदारी की और 42 गेंदों का सामना करके 11 रन बनाकर जैमिसन का शिकार बने. पुजारा के बाद कप्तान कोहली मैदान पर उतरे.

हर बार की तरह इस बार भी कोहली से बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन उन्होंने फैंस को निराश किया और महज 2 रन बनाकर ही पवेलियन लौट गए. कोहली के आउट होने के साथ ही टीम इंडिया का स्कोर 40 रन पर तीन विकेट हो गया. विदेशी सरजमीं पर शानदार बल्लेबाजी करने वाले अंजिक्य रहाणे ने इसके बाद चौथे विकेट के लिए मयंक अग्रवाल के साथ 48 रनों की साझेदारी की.

मयंक अग्रवाल 34 रन बनाकर पवेलियन लौटे. ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर उनका कैच काइल जैमिसन ने लिया. हनुमा विहारी भी कुछ खास नहीं कर पाए और 7 रन बनाकर आउट हो गए. हनुमा विहारी को काइल जैमिसन ने विकेटकीपर बीजे वॉटलिंग के हाथों कैच आउट कराया.

ऋषभ पंत रन लेने में गलतफहमी का शिकार हो गए और रन आउट हो गए. उन्होंने 53 गेंदों पर 19 रन बनाए. अपनी पारी में पंत ने एक चौका और एक छक्का लगाया. पंत का विकेट 132 के कुल स्कोर पर गिरा. अगली ही गेंद पर टिम साउदी ने रविचंद्रन अश्विन को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया. एक छोर संभाले खड़े उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे को साउदी ने अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया.