IND vs SL: पुणे में भारत ने मारी बाजी, श्रीलंका को 78 रनों से रौंदा, सीरीज पर कब्जा

भारत ने श्रीलंका को पुणे में खेले गए आखिरी और निर्णायक टी-20 मैच में 78 रनों से मात देकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया है.  टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 201 रन बनाए और श्रीलंका के सामने जीत के लिए 202 रनों का लक्ष्य रखा. जवाब में श्रीलंका 15.5 ओवर में 123 रनों पर ढेर हो गई. बताते चलें कि गुवाहाटी में पहला मैच बारिश और गीली पिच के कारण रद्द हो गया था, जबकि इंदौर में खेले गए दूसरे मैच में भारत ने एकतरफा जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली. पुणे में तो भारत ने श्रीलंका पर 78 रनों से बड़ी जीत हासिल कर सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली.

श्रीलंका ने पॉवरप्ले में ही शीर्ष क्रम के चार विकेट गंवा दिए. धनंजय डि सिल्वा (36 गेंदों पर 57) और एंजेलो मैथ्यूज (20 गेंदों पर 31 रन) ने पांचवें विकेट के लिए 68 रन जोड़कर बीच में श्रीलंका की उम्मीद जगाई लेकिन यह साझेदारी टूटने के बाद उसकी टीम 15.5 ओवर में 123 रन पर ढेर हो गई. धनंजय और मैथ्यूज के अलावा श्रीलंका का और बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका.

श्रीलंका ने आखिरी छह विकेट 29 रन के अंदर गंवा दिए. भारत की श्रीलंका के खिलाफ टी-20 में यह कुल 13वीं जीत है. भारत की तरफ से नवदीप सैनी सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 28 रन देकर 3 विकेट लिए और उन्हें मैन ऑफ द सीरीज चुना गया. मैन ऑफ द मैच रहे शार्दुल ने 19 रन देकर 2 विकेट लिए. वॉशिंगटन सुंदर ने 37 रन देकर 2 विकेट लिए. बुमराह को एक विकेट मिला.

भारत ने श्रीलंका को दिया 202 रनों का लक्ष्य

टीम इंडिया ने 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 201 रन बनाए और श्रीलंका के सामने जीत के लिए 202 रनों का लक्ष्य रखा. भारत के लिए केएल राहुल ने 36 गेंदों पर 54 रन ठोक दिए जबकि शिखर धवन ने 36 गेंदों में 52 रनों की पारी खेली. छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे विराट कोहली (17 गेंदों पर 26) और मनीष पांडे (18 गेंदों पर नाबाद 31) ने पांचवें विकेट के लिए 42 रन जोड़े.

लेकिन वह शार्दुल ठाकुर थे जिन्होंने आठ गेंदों पर नाबाद 22 रन बनाकर टीम को 200 रन के पार पहुंचाया. पांडे और ठाकुर ने 14 गेंदों पर 37 रन की अटूट साझेदारी की. श्रीलंका की तरफ से चाइनामैन लक्षण संदाकना सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 35 रन देकर तीन विकेट लिए.

शिखर धवन और केएल राहुल की जोड़ी ने भारत को तूफानी शुरुआत दी. दोनों ही सलामी बल्लेबाजों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 97 रन जोड़े. भारत की पारी के 11वें ओवर में लक्षण संदकाना ने शिखर धवन को चलता किया. लक्षण संदकाना ने शिखर धवन को दानुष्का गुणाथिलका के हाथों कैच आउट करा कर भारत को पहला झटका दे दिया.

शिखर धवन 52 रन बनाकर आउट हुए. संजू सैमसन को कप्तान कोहली की जगह तीसरे नंबर पर भेजा गया. उन्होंने पहली गेंद पर ही छक्का लगाया. इसके बाद दूसरी गेंद पर LBW आउट हो गए. लोकेश राहुल 54 रन बनाकर पवेलियन लौटे. राहुल संदाकना की गुगली पर गच्चा खाकर वह स्टंप आउट हो गए. संदाकना ने नए बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (चार) को भी पवेलियन भेजकर कोहली को क्रीज पर उतरने के लिए मजबूर किया.

कोहली ने मैथ्यूज पर छक्का जमाया लेकिन विकेटों के बीच दौड़ में माहिर भारतीय कप्तान दूसरा रन लेने के प्रयास में रन आउट हो गए. कुमारा के इस ओवर में वॉशिंगटन सुंदर ने थर्ड मैन पर आसान कैच दिया. शार्दुल ने यहां पर अपने बल्लेबाजी कौशल का परिचय दिया तथा मलिंगा और कुमारा दोनों पर छक्के जड़े. पांडे ने अपनी नाबाद पारी में चार चौके लगाए.