नीरज चोपड़ा की धमाकेदार वापसी, Tokyo Olympics 2020 के लिए किया क्वालिफाई

स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है. कोहनी की चोट से उबरने के बाद एक्शन में लौटे नीरज ने साउथ अफ्रीका में एथलेटिक्स सेंट्रल नॉर्थ ईस्ट मीटिंग में 87.86 मीटर थ्रो के साथ यह उपलब्धि हासिल की.

  • द. अफ्रीका में एथलेटिक्स सेंट्रल नॉर्थ ईस्ट मीट में किया कमाल
  • नीरज ने 85 मीटर की ओलंपिक योग्यता के अंक को पार किया

चोट के कारण 2019 का पूरा सीजन चूकने वाले 22 साल के भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा इस अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा के दौरान चौथे प्रयास में 85 मीटर की ओलंपिक योग्यता के अंक को पार कर शीर्ष पर रहे.

एशियाई खेल और राष्ट्रमंडल खेल स्वर्ण पदक विजेता नीरज ने कहा, 'मैं परिणाम के साथ खुश हूं क्योंकि मैं सीजन के लिए वॉर्म-अप होने के लिए प्रतियोगिता में गया था. जब मैंने पहले तीन थ्रो (सभी 80 मीटर से ऊपर) के साथ अच्छा किया, तो चौथे प्रयास में थोड़ा और जोर लगाने का फैसला किया.

एक और भारतीय खिलाड़ी रोहित यादव ने 77.61 मीटर भाला फेंका और दूसरे स्थान पर रहे. चोट से उबरने के दौरान नीरज आईएएएफ वर्ल्ड चैम्पियनशिप, डायमंड लीग और एशियन चैम्पियनशिप से चूक गए थे.

उनकी अंतिम प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता 2018 जकार्ता एशियाई खेल थी, जहां उन्होंने 88.06 मीटर के राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता था.

मई 2019 में नीरज की सर्जरी हुई थी. उम्मीद की जा रही थी कि पिछले साल के अंत में वह राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में प्रतिस्पर्धा में भाग लेंगे, लेकिन एएफआई ने उन्हें मंजूरी नहीं दी. जिससे उन्हें खुद को तरोताजा करने के लिए और समय मिल गया.