NIA ने पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड के चारों मददगारों के खिलाफ दाखिल किया चार्जशीट

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने बुधवार को पुलवामा आतंकी हमले के मास्टरमाइंड मुदस्सिर अहमद खान के मददगार 4 आतंकियों के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल कर दी है. एनआईए ने इन पर देश में आतंकी वारदात को अंजाम देने की साजिश रचने का आरोप लगाया है.

इन चारों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता यानी आईपीसी की धारा 120B (आपराधिक  साजिश रचने) और 121A (सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने या छेड़ने की कोशिश करने) के तहत आरोपी बनाया गया है. इसके अलावा अनलॉफुल एक्टिविटीज (प्रिवेंशन) एक्ट यानी UAPA और एक्सप्लोसिव्स सब्सटेंस एक्ट की विभिन्न धाराएं भी लगाई गई हैं.

इससे पहले सितंबर 2019 में एनआईए ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी सज्जाद अहमद खान के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी. एनआईए ने सज्जाद अहमद खान (27) के अलावा बिलाल अहमद मीर (23), इशफाक अहमद भट (24) और मेहराजुद्दीन चोपन (22) के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी.

आतंकी सज्जाद अहमद खान पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड मुदस्सिर अहमद खान का करीबी है और लगातार उसके संपर्क में रहा है. एनआईए के मुताबिक सज्जाद अहमद खान समेत सभी आतंकी देश में हमले की साजिश रच रहे थे. जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी मुदस्सिर पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड था. उसको सुरक्षा बलों ने मार्च 2019 में एनकाउंटर में ढेर कर दिया था.

मुदस्सिर अहमद खान जम्मू-कश्मीर के त्राल का रहने वाला था और साल 2017 में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा था. पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमला करने वाला आदिल अहमद डार लगातार मुदस्सिर के संपर्क में था. इस हमले की साजिश मुदस्सिर अहमद खान ने रची थी.

पिछले साल 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमला किया गया था, जिसमें सीआरपीएफ के 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर हमला किया था. इसमें कई आतंकी मारे गए थे. इस जवाबी कार्रवाई से बौखलाए पाकिस्तान ने हवाई हमला किया था, लेकिन भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया था.