अक्षय तृतीया: 532 जोड़ों के हुए विवाह

ग्वालियर । अक्षय तृतीया के अवसर पर 18 अप्रैल को बड़ी संख्या में विवाह सम्पन्न हुए। सामूहिक सम्मेलनों का आयोजन करके कन्याओं का विवाह हुआ। शहर में आयोजित विभिन्न सामूहिक विवाह सम्मेलनों में पहुँचकर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह ने विवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा सभी यह संकल्प लें कि बुरी आदतों को नहीं अपनायें और भारतीय संस्कृति और परंपरा को बनाए रखें। 
मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत प्रशासन द्वारा जिले भर में सामूहिक सम्मेलनों का आयोजन किया गया। नगर निगम द्वारा फूलबाग मैदान पर आयोजित सम्मेलन में 105 जोड़ों का विवाह कराया गया। विवाह समारोह में मुख्य अतिथि नगरीय विकास मंत्री माया सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा गरीब कन्याओं के विवाह के लिये यह योजना चलाई जा रही है। जिससे गरीब परिवारों पर कन्या के विवाह का बोझ न रहे। नगरीय विकास मंत्री ने कहा सभी परिवार साधारण तरीके से विवाह करें। जिन परिवारों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं हैं, उन्हें चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। वे अपने रीति-रिवाजों एवं परंपराओं को निभायें और सम्मेलन में आकर खुशी-खुशी अपने बच्चों का विवाह करें। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत प्रशासन द्वारा सम्मेलनों का आयोजन किया जा रहा है। इसके साथ ही अन्य सामाजिक संस्थाओं द्वारा भी सम्मेलन आयोजित किए गए हैं। इन विवाह समारोहों में जाकर मुझे बहुत खुशी महसूस हो रही है। उन्होंने कहा कि समाज हित में जो भी कार्य किए जा रहे हैं। उनमें सहयोग करने का सदैव प्रयास करेंगे। 
फूलबाग मैदान पर नगर निगम द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन में कलेक्टर राहुल जैन ने कहा सभी जोड़े सात फेरे लेने के साथ ही तीन संकल्प लें कि वे नशा नहीं करेंगे, भ्रूण हत्या तथा खुले में शौच नहीं करेंगे। जैन ने कहा कि हम सभ्य समाज के नागरिक हैं। हमें अच्छे समाज का निर्माण करना है। उन्होंने कहा प्रदेश सरकार की बहुत ही प्रभावी योजना मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत गरीब कन्याओं के विवाह कराए जा रहे हैं।  
जिले भर में विभिन्न क्षेत्रों में आयोजित इन सामूहिक सम्मेलनों में 532 जोड़ों के विवाह सम्पन्न हुए हैं। जिसमें प्रत्येक जोड़े पर सरकार 28 हजार रूपए का व्यय कर रही है। इसके तहत 5 हजार रूपए की आवश्यक सामग्री व गहनें तथा 17 हजार रूपए की राशि तथा स्मार्ट फोन के लिये 3 हजार रूपए की राशि सहित कुल 20 हजार रूपए की राशि कन्या के खाते में दी गई। सम्मेलन में 3 दिव्यांग जोड़ों को नि:शक्तजन विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत अतिरिक्त सहायता राशि भी उपलब्ध कराई गई। इसके तहत दोनों दिव्यांग होने पर एक लाख तथा एक दिव्यांग होने पर 2 लाख की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। समारोह में नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा, महापौर परिषद के सदस्य श्रीमती मीना जाटव, पार्षद पुरूषोत्तम टमोटिया, जगत सिंह कौरव, जनप्रतिनिधि शिवराज जाटव, नूतन श्रीवास्तव, राकेश लोधी, विशम्भर गुरू सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक, वर-वधु पक्ष के परिजन उपस्थित थे। 
इसके साथ ही विभिन्न सामाजिक संस्थाओं ने भी सामूहिक सम्मेलनों का आयोजन किया। बाल्मीकि समाज प्रगतिशील संस्था द्वारा डॉ. अम्बेडकर पार्क के पीछे फूलबाग परिसर में 13वाँ सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसमें 5 जोड़ों के विवाह हुए। ग्वालियर व्यापार मेला प्रांगण में राठौर समाज आदर्श सामूहिक विवाह समारोह समिति द्वारा 18 जोडों, मांझी युवा फाउण्डेशन समिति द्वारा 22 जोड़ों का सामूहिक विवाह सम्मेलन में विवाह कराया गया। 
 
सामूहिक सम्मेलनों में सम्पन्न हुए 532 विवाह 
मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना के तहत प्रशासन द्वारा विभिन्न नगरीय निकायों एवं जनपद पंचायतों में कुल 532 विवाह सम्पन्न कराए गए। जिसमें जनपद पंचायत मुरार में 35, बरई में 51 डबरा में 131, भितरवार में 115, नगर निगम ग्वालियर में 105, नगर पालिका डबरा में 47, नगर पंचायत बिलौआ में 19 एवं नगर पंचायत पिछोर में 29 जोड़ों के विवाह कराए गए। इसके साथ ही सभी को आवश्यक सामग्री तथा उनके खाते में राशि भी दी गई। विवाह स्थलों पर पेयजल, खान-पान आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई।