1 जनवरी 2020 से बदल जाएंगे ये 10 नियम आप पर होगा सीधा असर

महिमा न्यूज़,नई दिल्ली. नए साल की पहली सुबह से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. इनका आम आदमी की जेब पर सीधा असर पड़ेगा. खासकर 1 जनवरी 2020 से आपको एनईएफटी के जरिये लेन-देन पर शुल्क नहीं चुकाना होगा. वहीं, 31 दिसंबर 2019 तक पुराने डेबिट कार्ड को इलेक्ट्रॉनिक चिप वाले कार्ड से बदलवाना जरूरी है. नए साल में पुराने डेबिट कार्ड से कैश नहीं निकाल पाएंगे. नए साल में और भी बहुत कुछ बदलने वाला है इनमे से ये है वो 10 बदलाव जो आप पर करेंगे सीधा असर...

आइए जानें 10 बड़े बदलावों के बारे में...

(1) एटीएम कार्ड: 1 जनवरी से चिप वाले कार्ड ही चलेंगे

 31 दिसंबर तक पुराने डेबिट कार्ड को इलेक्ट्रॉनिक चिप वाले कार्ड से बदलवाना जरूरी है. नए साल में पुराने डेबिट कार्ड से कैश नहीं निकाल पाएंगे. इसमें लगी मैग्नेटिक स्ट्रिप बेकार हो जाएगी, जिससे एटीएम ग्राहक का डेटा पहचानता है.भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने सभी ग्राहकों को मैग्नेटिक स्ट्रिप डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप और पिन बेस्ड कार्ड्स में बदलने के लिए कहा है.

2) एनईएफटीऑनलाइन ट्राजेक्शन पर नहीं देना होंगे चार्जेस

1 जनवरी 2020 से अब बैंकों में एनईएफटी के जरिये लेन-देन पर शुल्क नहीं चुकाना होगा. एनईएफटी भी अब हफ्ते के सातों दिन, चौबीसों घंटे हो सकेगा. भारत बिल पेमेंट सिस्टम से प्रीपेड छोड़कर सभी बिलों का भुगतान किया जा सकेगा.

(3) पीएफ : नौकरी करने वालों को होगी आसानी

नए साल में पीएफ से जुड़े नियम भी आसान होने जा रहे है. नए नियमों के तहत वो कंपनियां भी पीएफ के दायरे में होंगी, जहां 10 कर्मचारी हैं. कर्मचारी ही पीएफ का अंशदान तय कर सकेंगे. पेंशन फंड से एकमुश्त निकासी संभव होगी.

(4) कर्ज : रेपो रेट से जुड़े कर्ज 0.25 फीसदी सस्ते

SBI ने रेपो रेट से जुड़े कर्ज का ब्याज 0.25 फीसदी तक घटाया है. नई दरों का फायदा पुराने ग्राहकों को भी 1 जनवरी 2020 से मिलेगा.

(5) गहनों से जुड़ा नियम बदलेगा- हॉलमार्किंग अब अनिवार्य

सोने-चांदी की ज्वेलरी पर हॉलमार्किंग जरूरी हो गई है. हालांकि, ग्रामीण इलाकों में 1 साल तक छूट रहेगी. माना जा रहा है कि इस वजह से ज्‍वेलरी के दाम बढ़ सकते हैं.

(6) रुपे-यूपीआई पर अब नहीं लगेगा चार्ज


डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की तरफ से बड़ी घोषणा की गई है. 1 जनवरी 2020 से रुपे कार्ड (RuPay Card) और UPI से लेन-देन पर किसी तरह का मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) शुल्क नहीं लगेगा. अगर किसी बिजनेस का टर्नओवर 50 करोड़ से ज्यादा है तो उसे हर हाल में ये दो डिजिटल पेमेंट ऑप्शन रखने होंगे. वे अपने ग्राहकों से इसके जरिये पेमेंट पर किसी तरह का MDR शुल्क नहीं वसूल करेंगे.

(7) PAN कार्ड आधार लिंक की अंतिम तारीख बढ़ी

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने आधार और पैन कार्ड को लिंक करने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 31 मार्च 2020 कर दी है. इसके पहले यह तारीख 31 दिसंबर 2019 थी. वरना 1 जनवरी से पैन कार्ड मान्य नहीं होता. अब इसके लिए मार्च 2020 तक का समय मिला है.

(8) बीमा पॉलिसी : प्रीमियम महंगा होगा

बीमा रेग्युलेटर IRDAI ने चेंज लिंक्ड और नॉन लिंक्ड जीवन बीमा पॉलिसी में बदलाव की घोषणा की है. इससे प्रीमियम महंगा होगा. वहीं, एलआईसी ने क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर लगने वाले चार्ज को भी खत्म करने की घोषणा की है

(9) ATM से कैश निकालने के लिए ओटीपी जरूरी


स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एटीएम से कैश निकासी के नियम में बड़ा बदलाव किया है. देश के सबसे बड़े बैंक के ग्राहकों को अब रात में एटीएम से कैश निकासी के वक्त खाते से जुड़े नंबर वाला मोबाइल साथ में रखना होगा. बैंक ने रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक एटीएम से 10 हजार रुपये से अधिक कैश निकासी के लिए OTP बेस्ड सिस्टम लागू करने का फैसला किया है.

(10) फास्टैग : अब जरूरी, वरना दोगुना टोल

15 जनवरी के बाद एनएच से गुजरने वाली गाड़ियों में फास्टैग अनिवार्य होगा. 1 करोड़ फास्टैग जारी हुए हैं. फास्टैग नहीं हुआ तो दोगुना टोल चुकाना होगा.

Mahima News Live 24x7

Mahima News Media Group