MP: महिला ने दिया दो सिर वाले बच्चे को जन्म, मां-बेटा दोनों स्वस्थ

मध्यप्रदेश एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक महिला ने अद्भुत बच्चे को जन्म दिया है. नवजात के शरीर में असाधारण रूप से दो सिर और तीन हाथ हैं. डॉक्टरों का कहना है कि फिलहाल मां और बच्चा अभी दोनों स्वस्थ हैं.

महिला ने अद्भुत बच्चे को दिया जन्म

ये मामला भोपाल से सटे विदिशा का है. जहां के सिविल अस्पताल में एक महिला ने इस बच्चे को जन्म दिया है. बताया जा रहा है कि महिला की करीब डेढ़ साल पहले ही शादी हुई थी और ये उसकी पहली डिलीवरी थी. डॉक्टरों के मुताबिक गर्भ के 35वें हफ्ते में महिला ने सोनोग्राफी करवाई थी जिसमें उसे जुड़वा बच्चों के बारे में बताया गया था.

बताया जा रहा है कि महिला डिलीवरी के लिए जब विदिशा जिला अस्पताल में भर्ती हुई तो यहां उसकी नॉर्मल डिलीवरी नहीं हो रही थी जिसके कारण सिजेरियन कर उसकी डिलीवरी करवाई गई. डिलीवरी के दौरान जब बच्चे को बाहर निकाला गया तो हर कोई हैरान गया. इस बच्चे के दो सिर थे, दो सामान्य हाथ और तीसरा हाथ पंजे से जुड़ा हुआ था.

डॉक्टरों के मुताबिक जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ

डॉक्टरों के मुताबिक विदिशा में अपनी तरह का ये पहला मामला है. डॉक्टरों का कहना है,  'ऐसा तभी होता है जब महिला के गर्भ में पल रहा भ्रूण सही तरीके से विकसित नहीं होता. ये अवस्था लाखों में से एक के साथ होती है.'

फिलहाल जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं. लेकिन डॉक्टरों की मानें तो ऐसे पैदा हुए बच्चों के जीवित बचने और सामान्य जीवन जीने के आसार बहुत कम होते हैं. डॉक्टरों के मुताबिक इस बीमारी को कॉन्जोइनेड (CONJOINED) कहते हैं जिसमें कोई एक भ्रूण पूर्ण रूप से विकसित नहीं हो पाता है.